Move to Jagran APP

पहली ही बारिश में जलमग्न हुई राजधानी, घरों में घुसा पानी; बंद करना पड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग

मानसून की पहली बारिश ने बीएमसी के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी है। राजधानी के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक पानी ही पानी हिलोरे मार रहा है।

By BabitaEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 02:09 PM (IST)Updated: Tue, 17 Jul 2018 10:36 AM (IST)
पहली ही बारिश में जलमग्न हुई राजधानी, घरों में घुसा पानी; बंद करना पड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग

भुवनेश्वर, जेएनएन। कटक देश की नंबर एक स्मार्ट सिटी का तमगा हासिल करने के साथ हाल ही में विश्व के 100 श्रेष्ठ शहरों में स्थान पाने वाली राजधानी भुवनेश्वर के लोंगों को आज मानसून की पहली बारिश ने नाक में दम कर दिया। आलम यह रहा है कि क्या बड़ी-बड़ी बिल्डिंग या क्या झोपड़े हर जगह निचले हिस्सा में पानी ही पानी दिख रहा था। नालों का पानी घरों में घुस गया तो राष्ट्रीय राजमार्ग का पानी दुकानों में हिलोरे मार रहा था। हाथों में थाली लेकर लोग घरों के पानी को बाहर निकाल रहे थे कुछ लोग नालों में डंडा मारकर साफ करते नजर आए। स्कूल का मौदान जलाशय में तब्दील हो गया तो सड़कें मानों नदी बन गई।

loksabha election banner

नयापल्ली इस्कन मंदिर के सामने तो आलम यह हो गया है कि सड़क के ऊपर लगभग 3 से 4 फुट पानी बहने लगा और प्रशासन को मजबूर रास्ते पर आवागन को बंद करना पड़ा। पहली लगातार बारिश ने बीएमसी के तमाम दावों की पोल खोलकर रख दी है। राजधानी के एक कोने से लेकर दूसरे कोने तक पानी ही पानी हिलोरे मार रहा था। 

खबर के मुताबिक भुवनेश्वर शहर के पुराने भुवनेश्वर से लेकर चन्द्रशेखरपुर, तमाण्डो, इधर रसुलगड़, बमीखाल, पलासुणी, जयदेव विहार, नयापल्ली इस्कन मंदिर आदि तमाम इलाकों में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया। रविवार से शुरू हुई बारिश सोमवार दिन तमाम जारी रही। खबर के मुताबिक आज सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण डमणा चौक में मौजूद पद्मावती विहार के लोग पानी के घेरे में आ गए हैं। इनफोसिटी इलाके में मौजूद विष्णुप्रिया नगर के जल जमाव के चलते बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। उसी तरह पुराने भुवनेश्वर में गौरी नगर में भी समान स्थिति देखी गई है। जयदेव विहार इलाके के लोगों के घरों में पानी घुस गया, नयापल्ली इलाके में समान अवस्था देखी गई है। राष्ट्रीय राजमार्ग नंबर पर इस्कन मंदिर के पास बारिश जल का निष्कासन न हो पाने के चलते रास्ते में एक निजी बस फंसी हुई है। उसी तरह मंचेश्वर थाना अन्तर्गत जगन्नाथ नगर इलाके के अधिकांश इलाके पानी में डूबे हुए हैं।

 

जगन्नाथ नगर एवं झारपड़ा को जोडऩे वाले एक नंबर रोड पर जल जमाव के चलते आवागमन इस रास्ते पर ठप हो गया। ऐसी स्थिति में लोगों को भारी मुसीबत का सामना आज करना पड़ा है। लोगों का कहना है कि समय से ड्रेन सफाई न होने से जल निष्कासन में इस तरह की असुविधा हुई है। ऐसे में लोगों ने तुरन्त जल निष्कासन के लिए कदम उठाने को बीएमसी अधिकारियों से लोगों ने मांग की है। वहीं लगातार हो रही मूसलाधार बारिश का असर स्कूलों पर भी देखने को मिला है। कुछ निजी स्कूल तो खुले रहे मगर तमाम सरकारी स्कूलों से बच्चे आज नदारद नजर आए।

 

वहीं दूसरी तरफ राज्य की व्यापारिक नगरी कटक में भी समान स्थिति देखी गई है। व्यापारिक नगरी में बारिश के चलते जगह-जगह जल जमाव से लोगों को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ा है। खबर के मुताबिक बादामबाड़ी, रक्सीलेन, गमांडिया, पटाकुल, केशरपुर, नयाराउसपाटना, रोवर स्ट्रीट, काजी बाजर, मोहम्मदिया बाजार आदि जगहों पर घुटनों पर जल जमाव होने से आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। लगातार बारिश को देखते हुए जिला स्कूल शिक्षा अधिकारी ने कुछ स्कूलों में शिक्षण कार्य को बंद कर दिया है। सरकारी स्कूल बंद रहे। लोगों का कहना है कि यह तो पहली बारिश है यदि युद्ध स्तर पर प्रशासन की तरफ से कदम नहीं उठाए गए तो इस बार लोगों को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.