Move to Jagran APP

कोरोना काल में बदले सामाजिक संगठनों की बैठकों के तौर तरीके: zoom app पर हुई तेरापंथ सभा की बैठक

जूम ऐप पर हुई तेरापंथ सभा की नवगठित कार्यकारिणी की पहली बैठक अपने-अपने घरों से लोगों ने ली बैठक में हिस्सा । अध्यक्ष बच्छराज बेताला ने दो साल के करणीय कार्यों पर डाली रोशनी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 23 Jul 2020 02:53 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jul 2020 02:53 PM (IST)
कोरोना काल में बदले सामाजिक संगठनों की बैठकों के तौर तरीके: zoom app पर हुई तेरापंथ सभा की बैठक
कोरोना काल में बदले सामाजिक संगठनों की बैठकों के तौर तरीके: zoom app पर हुई तेरापंथ सभा की बैठक

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। कोरोना काल में सामाजिक संगठनों के बैठकों के तौर तरीके अब बदल गए हैं। पहले जहां बड़े ही धूमधाम के साथ नए सामाजिक संगठनों की बैठकें हुआ करती थी, हंसी ठिठोले व भोज के आयोजन हुआ करते थे वहीं अब इस कोरोना काल में सब कुछ बदल गया है। जानकारी के मुताबिक देश एवं प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए राजधानी भुवनेश्वर के प्रमुख सामाजिक संगठन में से एक श्री जैन श्वेतांबर तेरापंथी सभा भुवनेश्वर की वर्ष 2020-2022 के लिए नव गठित कार्यकारिणी की पहली बैठक जूम ऐप के माध्यम से सम्पन्न की गई। बैठक की खासियत रही कि लोग अपने-अपने आवास से जूम ऐप पर शामिल हुए और तमाम कार्यक्रम की रूपरेखा तय करते हुए उस पर चर्चा की गई। 

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक मंत्री पारस सुराणा के प्रस्तावना तथा नमस्कार महामंत्र से बैठक आरम्भ की गई। उपाध्यक्ष नरपत बेताला ने श्रावक निष्ठा पत्र का वाचन किया। सभा अध्यक्ष बच्छराज बेताला ने स्वागत वक्तव्य रखा और आगामी दो साल के लिए करणीय कार्यों पर प्रकाश डाला। ज्ञान शाला के लिए पिछले अनेक सालों तक नरपत बेताला अपनी सेवाएं दी हैं। उनकी जगह जितेन्द्र बैद तथा तेयुप अध्यक्ष रतन मणोत को ज्ञान शाला का दायित्व दिया गया है। व्हाटसअप पर आवश्यक सूचनाओं के अलावा किसी भी प्रकार के संदेश ना भेजने के लिए सभी से निवेदन किया गया। सलाहकार मंडल के प्रकाश चन्द बेताला अपने व्यक्तव में कहा कि संघीय मर्यादा तथा गुरु इन्गित को ध्यान में रखते हुए कार्य करें। 

 मनसुख लाल सेठिया ने बताया कि आचार्यश्री महाश्रमणजी हैदराबाद में विराजमान है। व्हाटसअप के माध्यम से विभिन्न प्रकार की भ्रामक सुचनाऐं आ रही है। उन सूचनाओं को स्थानीय स्तर पर प्रकाशित न करें। सुभाष भुरा ने कहा कि सभा का दायित्व है कि समाज अक्षम परिवारों की सार सम्भाल करें। सभी ने नई कार्यकारिणी के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की। खुले सत्र में सदस्यों ने अपनी भावनाएं रखी। तेरापंथ महिला मंडल, तेरापंथ युवक परिषद तथा भवन समिति ने नई कार्यकारिणी को शुभकामनाएं दी तथा प्रत्येक कार्य में सहयोग देने का आश्वासन दिया। 

 मंत्री पारस सुराणा ने सभा की कार्यवाही का सारांश बताया। सभा के सह मंत्री जसवंत जैन ने सभी को धन्यावाद दिया। अंत में महासभा के ट्रस्टी मनसुख लाल जी सेठिया ने संघ गान गाया। तत्पश्चात सभा समाप्ति की घोषणा अध्यक्ष की अनुमति से की गई।

भुवनेश्वर तेरापंथी सभा की वर्ष 2020-2022 की नई कार्यकारिणी टीम

 अध्यक्ष बच्छराज बेताला के नेतृत्व में भुवनेश्वर तेरापंथी सभा की वर्ष 2020-2022 की नई कार्यकारिणी टीम में उपाध्यक्ष प्रकाश चन्द भुरा, उपाध्यक्ष, नरपत चन्द बेताला, मंत्री पारस सुराणा, सह मंत्री यसवंत जैन, सह मंत्री रमेश गिङिया, कोषाध्यक्ष नरेंद्र सुखाणी, संगठन मंत्री प्रकाश चोरङिया को पदाधिकारी नियुक्त किया गया है। उसी तरह से कार्यकारिणी सदस्य के तौर पर महेश सेठिया, सुनील सुराणा, बीरसेन जैन, अशोक सेठिया, प्रताप बोथरा, विजय सिंह बिनायकिया, सुरेश बांठिया, रणजीत खटेङ, संजय गोलछा, पवन दुधेङिया, जुगल सेठिया, मनोज लालानी, शांति लाल बैद, रणजीत दुगङ, आशकरण सिंघी, रणजीत बैद, हरक चन्द मालु, सुरेश डागा को शामिल किया गया है। इसके अलावा संरक्षक के तौर पर हनुमान मल लालानी, डुंगर मल बेद, जगदीश प्रसाद अग्रवाल को चुना गया है। सलाहकार के तौर पर प्रकाश चन्द बेताला, सुभाष चन्द भुरा, मनसुख लाल जी सेठिया, ज्ञान शाला प्रभारी जीतेन्द्र बेद एवं रतन मणोत को चुना गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.