Move to Jagran APP

वन विभाग हिरासत में आरोपित की मृत्यु मामले में बड़ी कार्रवाई: 7 की हुई गिरफ्तारी, 50 लाख मुआवजे की उठी मांग

गोलियों से छलनी नर हाथी की मौत के मामले में हिरासत में लिए गए आरोपित धनेश्‍वर बेहरा की मृत्‍यु के मामले में विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। इस सिलसिले में दो एसीएफएस के साथ सात लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Arijita SenPublished: Mon, 06 Feb 2023 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 11:45 AM (IST)
वन विभाग हिरासत में आरोपित की मृत्यु मामले में बड़ी कार्रवाई: 7 की हुई गिरफ्तारी, 50 लाख मुआवजे की उठी मांग
वन विभाग की हिरासत में आरोपी की मृत्यु के मामले में बड़ी कार्रवाई

शेषनाथ राय, कटक। वन विभाग की हिरासत में एक आरोपी की मौत के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। ताजा आंकड़ों के मुताबिक, आठगढ़ वन परिक्षेत्र के दो एसीएफएस को आठगढ़ थाने में हिरासत में लिया गया है। ये दोनों घनश्याम मुदुली और हरेकृष्ण मल्लिक हैं। दोनों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।इससे पहले बड़म्बा के रेंजर सुब्रत बेहरा सहित सात लोगों को पकड़ा गया था। उन्हें आठगढ़ पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया है और पुलिस उनसे भी पूछताछ कर रही है।

loksabha election banner

रेंजर की हिरासत में शख्‍स की हुई मौत

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कुछ दिन पहले बड़म्बा और हिंदोल आरक्षित जंगलों के सीमावर्ती इलाके से गोलियों से छलनी एक नर हाथी का शव बरामद किया गया था। वन विभाग ने इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। हालांकि, रेंजर की हिरासत में रहे आरोपी की मौत हो गई। मृतक खुंटकटा सतकोशिया गांव का रहने वाला है। मृतक के परिजन आठगढ़ अस्पताल पहुंच गए हैं। किस प्रकार एवं किस परिस्थिति में धनेश्वर की मौत हुई थी, उस दिशा में आठगढ़ थाना पुलिस विभिन्न पहलुओं पर जांच कर रही है।

छोटे हाथियों के शिकार ने बढ़ाई वन विभाग के लिए परेशानी

उधर, बड़म्बा, नरसिंहपुर और आठगढ़ के जंगलों में एक के बाद एक नर हाथियों के शिकार को लेकर बडम्बा, नरसिंहपुर तथा आठगढ़ वनखंड सुर्खियों में रहे हैं, लेकिन अब छोटे-छोटे नर हाथियों के शिकार की घटना ने विभाग के लिए परेशानी बढ़ा दी है। बड़म्बा में हाथी की मौत पर वन विभाग ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। यहां तक कि विभाग ने इस घटना को मीडिया से भी दूर रखा है। बार-बार बड़म्बा में हो रही हाथियों की मौत के बारे में वन विभाग को कोई जानकारी ना मिलना, वन विभाग की कार्यशैली पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

पीट-पीटकर कर दी धनेश्‍वर की हत्‍या! 

इधर मृतक धनेश्वर बेहरा के परिजनों और रिश्तेदारों ने बड़म्बा रेंजर और दो एसीएफ के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उनके अनुसार, धनेश्वर बेहरा एक दिहाड़ी मजदूर हैं। कल जब वह केक लेकर अपनी बेटी के घर जा रहे थे तो सादे कपड़ों में आए बड़म्बा रेंज के सुब्रत बेहरा, एसीएफ घनश्याम मुदुली और हरेकृष्ण मलिक ने उन्‍हें पकड़ लिया। परिवार ने आरोप लगाया है कि इन लोगों ने धनेश्वर की पीट-पीटकर हत्या कर दी है।

मृतक के परिवार के लिए 50 लाख मुआवजे की मांग

इसमें तीन लोगों की तत्काल गिरफ्तारी और मृतक धनेश्वर बेहरा के परिवार को 50 लाख रुपये का मुआवजा देने की मांग की गई है। स्थानीय लोगों ने घटना के विरोध में राज्य राजमार्ग 65 तक को जाम कर दिया है। सूचना मिलते ही कटक से एक एडिशनल एसपी मौके पर पहुंचे। आठगढ़ वन प्रभाग के दो एसीएफ घनश्याम मुदुली और हरेकृष्ण मल्लिक को आठगढ़ पुलिस स्टेशन में हिरासत में लिया गया है। दोनों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है।

यह भी पढ़ें- भारतीय रेलवे में रिक्‍त पदों की भरमार, तीन लाख से अधिक पोस्‍ट है खाली, ओडिशा में नियुक्ति संख्या बेहद कम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.