Move to Jagran APP

बीजद का गढ़ भद्रक, भेदने में जुटी भाजपा

ओडिशा प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक के भद्रक संसदीय क्षेत्र के भंडारीपोखरी विस क्षेत्र से मैदान मे ंउतरने के बाद चुनाव दिलचस्प हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Apr 2019 05:55 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2019 06:54 AM (IST)
बीजद का गढ़ भद्रक, भेदने में जुटी भाजपा
बीजद का गढ़ भद्रक, भेदने में जुटी भाजपा

संसू, भुवनेश्वर : ओडिशा कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक के भद्रक संसदीय क्षेत्र के भंडारीपोखरी विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के बावजूद यहां मुकाबला बीजद-भाजपा में होता दिख रहा है। इस सीट से पिछले 4 बार से जीतने वाले सांसद अर्जुन चरण सेठी को बीजद ने टिकट न देने से वह भाजपा में शामिल हो गये तथा भाजपा ने उनके पुत्र को टिकट दिया है। पूर्व सांसद सेठी के समर्थकों तथा उनके संगठन के बल पर भाजपा ने अपनी स्थिति यहां मजबूत की है। वहीं पिछली बार दूसरे नंबर पर रही कांग्रेस इस बार मुकाबले में आने के लिए एंडी चोटी का जोर लगाए हुए है। सन 1998 से बीजू जनता दल इस आरक्षित सीट से एक तरफा जीतता आया है। लेकिन इस बार उसे भाजपा से कड़ी टक्कर मिल रही है। कुल 16 लाख 29 हजार 298 मतदाता वाली इस सीट पर 2014 के चुनाव में बीजद प्रत्याशी अर्जुन चरण सेठी को 5 लाख 1 हजार 175 वोट मिले थे। कांग्रेस प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे उन्हें 3,22,364 वोट मिले थे। हालांकि भाजपा का प्रदर्शन भी खराब नहीं था। भाजपा प्रत्याशी को 2 लाख 15 हजार 891 वोट मिले थे। भंडारीपोखरी, बासुदेवपुर, सोर, धामनगर, भद्रक, सिमुलिया और चांदबली, कुल 7 विधानसभा क्षेत्र को लेकर गठित इस संसदीय सीट पर बीजद का लंबे समय से कब्जा रहा है। पिछले चुनावों में यहां बीजद-कांग्रेस के बीच मुकाबला होता रहा है। लेकिन इसबार स्थिति बदली हुई है। इसबार 7 में से 6 विधानसभा क्षेत्र में बीजद के साथ भाजपा की टक्कर होती दिख रही है। केवल भंडारीरीपोखरी में पीसीसी अध्यक्ष निरंजन पटनायक और बीजद के मंत्री प्रफुल्ल सामल के बीच मुकाबला है। मंत्री सामल ने पिछली बार यह सीट 70 हजार से अधिक अंतर से जीती थी। इसबार उनके सामने पीसीसी अध्यक्ष चुनाव मैदान में हैं जिससे यह सीट दोनों दलों के लिए प्रतिष्ठा की सीट बन गई है। पिछले चुनाव में भंडारीपोखरी से प्रफुल्ल सामल के अलावा बासुदेवपुर से बीजद के बिजयश्री राउतराय, सोर से परशुराम धड़ा, धामनगर से मुक्तिकांत मंडल, भद्रक से जुगल किशोर पटनायक, सिमुलिया से ज्योति प्रकाश पाणिग्राही, और चांदबली विस सीट से ब्योमकेश राय को जीत मिली थी। इस तरह सातों की सातों सीट पर बीजद का कब्जा होने के साथ लोकसभा सीट पर बीजद के अर्जुन चरण सेठी विजयी रहे थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.