Move to Jagran APP

टीबी मरीजों के लिए मोबाइल वैन के जरिए परीक्षण व्यवस्था का शुभारंभ Bhubaneswar News

ओड़िशा में आगामी 8 से 10 महीनों के लिए टीबी मरीजों के लिए मोबाइल वैन के जरिए परीक्षण व्यवस्था का शुभारंभ किया गया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 02:33 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 02:33 PM (IST)
टीबी मरीजों के लिए मोबाइल वैन के जरिए परीक्षण व्यवस्था का शुभारंभ Bhubaneswar News
टीबी मरीजों के लिए मोबाइल वैन के जरिए परीक्षण व्यवस्था का शुभारंभ Bhubaneswar News
भुवनेश्वर, जेएनएन। टीबी के मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से मोबाइल वैन के जरिए परीक्षण की व्यवस्था की गई है। इस वैन को राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कमिश्नर तथा सचिव प्रमोद कुमार मेहर्दा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर), केंद्रीय टीबी डिवीजन तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्रीय दफ्तर की तरफ से पूरे देश में संयुक्त रूप से यह कार्यक्रम शुरू किया गया है।

टीवी की बीमारी की जांच करने वाला यह मोबाइल बैन ओड़िशा के साथ झारखंड, छत्तीसगढ़ में भी काम करेगा। ओडिशा में 15 जिला के 21 जगहों पर टीवी की पहचान के लिए परीक्षण किया जाएगा। 800 लोग रहने वाले क्षेत्र में यह मोबाइल गाड़ी पहुंचेगी और वहां के लोगों का परीक्षण करेगी। टीवी की पहचान के लिए इस गाड़ी में 7-18 मशीन के साथ अत्याधुनिक सामग्री उपलब्ध की गई है।

loksabha election banner
मौके पर ही तुरंत पता चल जाएगा किस व्यक्ति को टीबी है।  यहां तक कि लोगों के शरीर के अंदर टीवी बीमारी को इस मशीन की मदद से प्रारंभिक अवस्था के बारे में भी पता चल जाएगा। ओड़िशा में यह परीक्षण कार्य आगामी 8 से 10 महीने तक चलेगा। इस मोबाइल बैन परीक्षण गाड़ी के लिए डॉक्टर के साथ 21 कर्मचारी नियुक्त किए गए हैं। इन कर्मचारियों को आईसीएमआर तथा क्षेत्रीय भेषज अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) की तरफ से प्रशिक्षण दिया गया है।
 
1956 के बाद से पूरे देश में टीवी के बारे में जानने के लिए इस तरह की पहचान प्रक्रिया शुरू की गई है। इससे पता चलेगा कि पूरे देश में टीवी बीमारी की क्या स्थिति है। केन्द्र सकार की तरफ से 2025 तक देश को टीबी बीमारी से मुक्त करने का जो लक्ष्य रखा गया है उसे पूरा करने में यह व्यवस्था काफी कारगर साबित होगी। इस वैन के उद्घाटन के मौके पर आरएमआरसी भुवनेश्वर की निदेशिक संघमित्रा पति, खुर्दा के जिलाधीश शीतांशु कुमार राउत, खुर्दा सीडीएमओ विजय कुमार महापात्र के साथ आरएमआरसी तथा स्वास्थ्य विभाग के कई वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.