Move to Jagran APP

मूसलाधार बारिश से ओडिशा बेहाल, कई नदियां उफान पर

बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र वेलमार्क लो प्रेशर में तब्दील

By JagranEdited By: Published: Mon, 16 Jul 2018 04:50 PM (IST)Updated: Mon, 16 Jul 2018 04:50 PM (IST)
मूसलाधार बारिश से ओडिशा बेहाल, कई नदियां उफान पर
मूसलाधार बारिश से ओडिशा बेहाल, कई नदियां उफान पर

जेएनएन, भुवनेश्वर/कटक : बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव का क्षेत्र वेलमार्क लो प्रेशर में तब्दील होने से ओडिशा में मूसलाधार बारिश हो रही है। रविवार की देर रात से शुरू बारिश से राज्य के अधिकांश जिलों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मूसलाधार बारिश के कारण कालाहांडी जिले की तीन नदियां हाती, तेल व नागाबली उफना गई हैं जिससे करीब 15 गांवों का संपर्क मुख्यालय से कट गया है और लोग फंस गए हैं। जिला प्रशासन की ओर से राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। इधर, लगातार बारिश को देखते हुए कोरापुट जिले के माछकुंड के दो फाटक खोल दिए गए हैं जिससे करीब दो हजार क्यूसिक पानी प्रति सेकेंड छोड़ा जा रहा है। इसके अलावा सूबे के अन्य कई जिलों में भी भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी का तमगा हासिल करने के साथ हाल ही में विश्व के 100 श्रेष्ठ शहरों में स्थान पाने वाली राजधानी भुवनेश्वर को मानसून की पहली बारिश ने सोमवार को जलमग्न कर दिया। पॉश इलाके से लेकर शहर की झोपड़पट्टी तक, हर जगह बस बारिश का पानी दिखा। पहली बारिश में एक ओर जहां नालियों का गंदा पानी घरों में घुस गया तो राष्ट्रीय राजमार्ग छोटी-मोटी नदी में तब्दील नजर आए और सड़क का पानी किनारे की दुकानों में हिलोरे मार रहा था। कुछ लोग हाथों में बर्तन लेकर दुकानों में घुसा पानी बाहर निकालते दिखे तो कुछ एक ने जाम नालियों की सफाई कर गंदा पानी घर में घुसने से रोका। शहर के तमाम स्कूलों के मैदान जलाशय बन गए तो बस्ती इलाके की सड़कों पर नालियों का गंदा पानी देर शाम तक बहा। नयापल्ली इस्कॉन मंदिर के सामने तो सड़क पर 3 से 4 फीट बारिश का पानी बहने से प्रशासन को यातायात बंद करना पड़ा। पुराने भुवनेश्वर से लेकर चंद्रशेखरपुर, तमांडो एवं रसूलगढ़, बमीखाल, पलासुणी, जयदेव विहार, नयापल्ली इस्कॉन मंदिर आदि तमाम इलाकों में बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस गया। सोमवार सुबह से हो रही मूसलाधार बारिश के कारण डमणा चौक में मौजूद पद्मावती विहार के लोग पानी के घेरे में आ गए। इनफोसिटी क्षेत्र के विष्णुप्रिया नगर, पुराना भुवनेश्वर के गौरी नगर, जयदेव विहार समेत नयापल्ली इलाके के कई घरों में पानी घुस जाने से लोग दिनभर परेशान रहे। वहीं राष्ट्रीय राजमार्ग पर इस्कॉन मंदिर के पास जल जमाव के कारण एक निजी बस काफी देर तक फंसी रही। जगन्नाथ नगर का पूरा इलाका व झारपड़ा को जोड़ने वाली एक नंबर रोड जलमग्न हो गई जिससे आवागमन बाधित रहा। मूसलाधार बारिश का असर स्कूलों पर भी पड़ा। कुछ निजी स्कूल तो खुले रहे मगर तमाम सरकारी स्कूलों से बच्चे नदारद नजर आए।

कटक में भी मूसलाधार बारिश हुई। इससे नगर में जगह-जगह जल जमाव हो जाने से असुविधा का सामना करना पड़ा। बादामबाड़ी, रक्सीलेन, गमांडिया, पटाकुल, केशरपुर, नयाराउसपाटना, रोवर स्ट्रीट, काजी बाजर, मोहम्मदिया बाजार आदि जगहों पर घुटने तक जल जमाव होने से जनजीवन अस्त व्यस्त रहा। यहां लगातार बारिश को देखते हुए जिला स्कूल शिक्षा अधिकारी ने कुछ स्कूलों में शिक्षण कार्य को बंद कर दिया है। सरकारी स्कूल बंद रहे।

-----------------

आगामी 48 घंटे तक बारिश होने की चेतावनी

रविवार की रात से हो रही मूसलाधार बारिश आगामी 48 घंटे तक होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने कम दवाब का क्षेत्र वेलमार्क लो प्रेशर में तब्दील होने से आगामी 48 घंटे तक बारिश जारी रह सकती है। विगत 24 घंटे के दौरान पुरी जिले के ब्रह्मागिरी में सर्वाधिक बारिश रिकार्ड की गई। इसके अलावा भवानी पटना में 202 मिमी, गोपालपुर में 68.3 मिमी, पारादीप में 67 मिमी बारिश हुई है। राज्य के सभी जिले बारिश के दौर से गुजर रहे है। पुरे राज्य मे बारिश की चेतावनी दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.