Move to Jagran APP

भुवनेश्वर-कटक में घर-घर पाइप से पहुंचेगी गैस : धर्मेद्र प्रधान

राज्य के दो प्रमुख शहर राजधानी भुवनेश्वर एवं कटक में 100-100

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 03:01 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 03:01 AM (IST)
भुवनेश्वर-कटक में घर-घर पाइप से पहुंचेगी गैस : धर्मेद्र प्रधान
भुवनेश्वर-कटक में घर-घर पाइप से पहुंचेगी गैस : धर्मेद्र प्रधान

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : राज्य के दो प्रमुख शहर राजधानी भुवनेश्वर एवं कटक में 100-100 किलोमीटर गैस पाइपलाइन बिछायी जाएगी। प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा एवं शहरी गैस वितरण प्रोजेक्ट के जरिये यह कार्य किया जाएगा। इन दोनों शहरों के हर गली-मुहल्ले में पाइपलाइन पहुंचेगी और इसी के जरिये लोगों के घरों तक गैस पहुंचाई जाएगी।

loksabha election banner

केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने यह घोषणा करते हुए कहा कि इस पर 1700 करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा। इस पाइपलाइन के जरिए प्राकृतिक गैस की आपूíत की जाएगी, जिसे रसोई से लेकर गाड़ी मोटर आदि में प्रयोग किया जा सकेगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस प्रोजेक्ट के जल्द से जल्द कार्यकारी करने की दिशा में राज्य सरकार पूरा सहयोग करेगी।

शनिवार को केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान में राजधानी के चंद्रशेखरपुर व पटिया में भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (पीपीसीएल) पेट्रोल पंप पर कम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) स्टेशन का उद्घाटन किया। इस मौके पर प्रधान ने कहा कि आगामी दिनों में अन्य कई जगहों पर सीएनजी स्टेशन खोले जाएंगे। खंडगिरी एवं तमांडो दो जगहों पर सीएनजी स्टेशन का निर्माण कार्य चल रहा है। अगले साल तक कटक एवं भुवनेश्वर में सीएनजी स्टेशनों की संख्या 25 एवं इनके जरिए 1.5 लाख गाड़ी को सीएनजी मुहैया कराने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान समय में प्राकृतिक गैस से भरा विशेष कंटेनर सड़क मार्ग से आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा से भुवनेश्वर आएगा। जगदीशपुर-हल्दिया एवं बोकारो-धामरा गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट के कार्यकारी हो जाने पर पाइपलाइन के जरिए गैस आपूíत की जाएगी।

ऑटो मालिकों को होगा लाभ : प्रधान ने कहा कि सीएनजी प्रयोग से ऑटो मालिकों को लाभ होगा। पेट्रोल के बदले सीएनजी प्रयोग करने पर वे दिन में 30 रुपये एवं महीने में 900 रुपये संचय कर पाएंगे। ऑटो एवं दो पहिया वाहन में सीएनजी मशीन लगाने के लिए 15 हजार रुपये खर्च हो रहा है। इस मशीन के लिए फाइनेंस सुविधा मुहैया करने के लिए विभिन्न बैंक एवं गेल के साथ करार हुआ है। ग्राहक 15 हजार रुपये का डाउन पेमेंट देकर इस मशीन को अपने वाहन में लगा सकेंगे। सीएनजी की प्रति किलोग कीमत लगभग 60 रुपये है। यह प्रदूषण मुक्त है। इससे अधिक माइलेज भी मिलता है। इस अवसर पर गेल कंपनी के प्रोजेक्ट निदेशक आशुतोष कर्नाटका, कार्यकारी निदेशक (पूर्वांचल) केवी ¨सह, पेट्रोलियम प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड के सदस्य सतपाल गर्ग एवं एस रथ प्रमुख उपस्थित थे।

धामरा-अनुगुल पाइपलाइन की भी रखी आधारशिला : रविवार को केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने जाजपुर में धामरा-अनुगुल एवं भुवनेश्वर-कटक-पारादीप पाइपलाइन की आधारशिला रखी। धामरा-अनुगुल प्रोजेक्ट के लिए 5 हजार करोड़ रुपये निवेश किया जाएगा। इस मौके पर प्रधान ने कहा कि जनवरी पहले सप्ताह तक अनुगुल से राउरकेला होते हुए झारखंड सीमा तक पाइपलाइन बिछा दी जाएगी। इस प्रोजेक्ट के जरिए 2000 करोड़ रुपये श्रमिकों को दिया जाना है। ऐसे में प्रोजेक्ट के कार्यकारी होने पर राज्य में श्रमशक्ति का विकास होगा और श्रमिक लाभान्वित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.