Move to Jagran APP

Odisha: बाढ़ के बीच हुआ महिला का प्रसव, नाव से गांव पहुंचा मेडिकल स्‍टाफ

ओडिशा के चामुंडिया गांव में अग्निशमन सेवा कर्मचारियों ने एक गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव करवाने में मदद की और उसे अस्‍पताल तक पहुंचाया।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 31 Aug 2020 07:54 AM (IST)Updated: Mon, 31 Aug 2020 07:54 AM (IST)
Odisha: बाढ़ के बीच हुआ महिला का प्रसव, नाव से गांव पहुंचा मेडिकल स्‍टाफ
Odisha: बाढ़ के बीच हुआ महिला का प्रसव, नाव से गांव पहुंचा मेडिकल स्‍टाफ

नयागढ़, एएनआइ। ओडिशा में भारी बारिश के कारण कई इलाकों में बाढ़ आ चुकी है। नयागढ़ के चामुंडिया गांव में पिछले दो दिनों से बाढ़ की स्थिति के कारण अग्निशमन के कर्मचारियों ने एक गर्भवती महिला के सफल प्रसव में सहायता की और फिर महिला और उसके नवजात शिशु को अस्पताल में भर्ती करवाया।

loksabha election banner

खंड विकास अधिकारी (BDO) ज्ञान ब्लॉक ने बाढ़ प्रभावित गांव में एक गर्भवती महिला के फंसने के बारे में अग्निशमन सेवाओं को सूचित किया था, जिसके बाद महिला की मदद के लिए ऑपरेशन शुरु हुआ।

 सहायक अग्निशमन अधिकारी नयागढ़ ठाकुर प्रसाद दलाई ने बताया, "सूचना मिलते ही हमारी बचाव टीम, कुछ मेडिकल स्टाफ के साथ, नाव से चामुंडिया गांव पहुंची। बचाव दल मेडिकल स्‍टाफ के साथ महिला के पास पहुंचा और सुरक्षित प्रसव करवाने में मदद की। उसके बाद महिला और उसके नवजात बच्‍चे को अस्‍पताल में भर्ती करवा दिया गया।"

गौरतलब है कि भद्रक जिले के धामनगर ब्लाक के बयांगडीह पंचायत अन्तर्गत गोठीमणा में भी इसी तरह का मामला सामने आया है । गांव के हिमांशु राउत की पत्नी को शनिवार की सुबह प्रसव पीड़ा हुई। ऐसे में परिवार के लोगों ने 108 एंबुलेंस को फोन किया। गांव के चारों तरफ बाढ़ आ जाने से एंबुलेंस वहां नहीं पहुंच पाई। इस पर परिवार वालों ने धामनगर दमकल विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना मिलने के बाद दमकल विभाग की टीम गर्भवती महिला के घर पहुंची और उसे वहां से धामनगर अस्पताल पहुंचाया।

प्रसव पीड़ा के बीच ग्रामीणों ने महिला को गोदी में उठा पार करवायी उफनती नदी 

छत्‍तीसगढ़ में बीजापुर के लंकापल्ली में भी बाढ़ का कहर जारी है, ऐसे में यहां से मानवता की मिसाल पेश करने वाली एक घटना सामने आयी। यहां के ग्रामीणों ने प्रसव पीड़ा से कराह रही एक महिला का उफनती हुई नदी को पार करवाया। ग्रामीणों ने उफनती नदी में रस्सी बांधकर मानव श्रृंखला बनायी, इसके बाद महिला को गोदी में उठाकर नदी पार करवायी नदी पार कराने के बाद जिले के इल्मीडी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां से महिला को जिला अस्पताल ​बीजापुर रेफर कर दिया गया। हालांकि बच्‍चे की मौत गर्भ में ही हो गयी थी लेकिन महिला ठीक है उसे उपचार के लिये अस्‍पताल में भर्ती किया गया है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.