जासं, भुवनेश्वर : राज्य में अलग-अलग दो जगह पर हाथियों ने दो महिलाओं को कुचल कर मार डाला। हाथियों द्वारा भारी मात्रा में फसल को नुकसान किए जाने की भी सूचना है। ये घटनाएं बुधवार की भोर नयागढ़ एवं मयूरभंज जिले में घटी हैं।

नयागढ़ जिला के टागी थाना अंतर्गत भजागढ़ गाव की 65 वर्षीय एक महिला अपने रिश्तेदार के घर मुक्तापुर अकेले जा रही थी। तभी रास्ते में पातालेश्वर मंदिर के पास उसका सामना हाथी से हो गया। वह अपने बचाव को कुछ कर पाती इससे पहले ही हाथी ने उसे कुचल दिया, जिससे घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। इसकी सूचना मिलने के बाद फॉरेस्टर पुलिस के साथ मौके पर पहुंचे और शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। इस घटना से उत्तेजित ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि हाथियों का झुंड आए दिन जानमाल का नुकसान कर रहा है। लेकिन वन विभाग की तरफ से इसके बचाव के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं। फॉरेस्टर ने ग्रामीणों को समुचित कदम उठाने का आश्वासन दिया है।

वहीं दूसरी घटना मयूरभंज जिला के बेतनोटी वन क्षेत्र की है। बुधवार की भोर मे ंहाथियों का एक झुंड बारीपदा के कुसुमपुरा गाव में घुस गया और घरों को तोड़कर धान खाना शुरू किया। इसी क्रम में एक हाथी गांव की सीतामणि मुर्मू के घर को उजाड़ने के साथ उसे कुचल दिया जिससे उसकी मौके पर ही सांसे थम गई। गांव वालों से सूचना मिलने के बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची तथा शव को जब्त कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया। वन कर्मियों ने प्रभावितों को समुचित मुआवजा आदि सहयोग करने का आश्वासन दिया है। बताया गया है कि सुखमणि मुर्मू अकेले अपने घर में रहती थी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस