Move to Jagran APP

Cyclone amphan: ओडिशा के इन जिलों में येलो व ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश की सम्भावना

Cyclone amphan ओडिशा के कई जिलों में येलाे व ऑरेंज अलर्ट जारी का दिया गया है प्रशासन की तरफ से 2 एनडीआरएफ 3 ओड्राफ तथा 15 दमकल वाहिनी टीम को तैनात कर दिया गया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 02:26 PM (IST)Updated: Sun, 17 May 2020 02:26 PM (IST)
Cyclone amphan: ओडिशा के इन जिलों में येलो व ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश की सम्भावना
Cyclone amphan: ओडिशा के इन जिलों में येलो व ऑरेंज अलर्ट, भारी बारिश की सम्भावना

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। चक्रवात अम्फान को 20 मई की सुबह स्थल भाग से टकराने का आकलन मौसम विभाग की तरफ से किया गया है। इसके प्रभाव से उत्तर ओडिशा में भारी बारिश होने की सम्भावना है। ऐसे में प्रभावित होने वाले जिलों के लिए येलो व ऑरेंज चेतावनी जारी करने के बाद उपजने वाली स्थिति से निपटने की तैयारी एवं उद्धार कार्य को त्वरान्वित करने के लिए भद्रक एवं बालेश्वर जिला में एनडीआरएफ टीम पहुंच गई है। 

loksabha election banner

21 सदस्यीय एनडीआरएफ टीम भद्रक जिले में पहुंचने के बाद उन्हें धामरा भेज दिया गया है। वहीं तूफान से मुकाबला करने के लिए रिलीफ एवं उद्धार कार्य को लेकर जिला प्रशासन की तरफ से तैयारी बैठक सम्पन्न हो गई है। जिला के सभी विभागीय अधिकारियों की छुट्टी को रद कर दिया गया है। 

दमकल  विभाग के अधिकारी, एनडीआरएफ ( National Disaster Response Force) एवं ओडीआरएफ (Orissa Disaster Rapid Action Force) टीम संयुक्त रूप से उद्धार कार्य करने की जानकारी भद्रक के जिलाधीश रंजन दास ने दी है। इसी तरह से पारादीप में 21 सदस्यीय एनडीआरएफ टीम पहुंचने के बाद उन्हें पोर्ट हाईस्कूल में रखा गया है।

तूफान अम्फान को लेकर प्रशासन सतर्क 

वहीं दूसरी तरफ तूफान अम्फान के लिए सतर्कता के तौर पर बालेश्वर जिला प्रशासन की तरफ से जिले के विभिन्न जगहों पर 2 एनडीआरएफ, 3 ओड्राफ तथा 15 दमकल वाहिनी टीम को तैनात कर दिया गया है। बालेश्वर के जिलाधीश के.सुदर्शन चक्रवर्ती ने कहा है कि जिले में जहां जरूरत होगी लोगों को स्थानान्तरित किया जाएगा। 

गौरतलब है कि समुद्री तूफान अम्फान 20 मई को लैंडफाल करेगा मगर कहां पर लैंडफाल करेगा, यह अभी तक स्पष्ट नहीं सका है। वर्तमान समय में यह पारादीप से 1000 किमी. दूरी पर है जबकि दीघा से 1160 किमी. दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है। वर्तमान समय में यह 6 किमी. प्रति घंटा की रफ्तार से गति कर रहा है। इसके प्रभाव से 19  एवं 20 मई को राज्य के कुछ जगहों पर भारी से भारी बारिश होगी। 18 से 20 मई तक हवा की गति बढ़ेगी। 18 मई से तटीय इलाके में हल्की से मध्यम बारिश के साथ हवा शुरु हो जाएगी।

ओडिशा के इन जिलों में येलो व ऑरेंज अलर्ट 

ओडिशा के पांच जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। ये जिले हैं गजपति, गंजाम, पुरी, जगतसिंहपुर एवं केन्द्रापड़ा जहां पर 18 मई को भारी बारिश की संभावना जतायी गई है। 19 मई को पूरे राज्य में बारिश होने की सम्भावना है। सभी तटीय जिलों में भारी से भारी बारिश होने की उम्मीद है। से में सभी तटीय जिलों में ऑरेंज चेतावनी जारी कर दी गई है। 20 मई को केवल उत्तर ओडिशा में भारी बारिश सम्भावना है। इसके लिए बालेश्वर, भद्रक, मयूरभंज एवं केन्दुझर जिले में ओडिशा चेतावनी जारी की गई है। 20 मई तक मछुआरों को समुद्र में ना जाने की हिदायत दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.