Move to Jagran APP

एसआर केस के तौर पर होगी अब ठगी मामलों की जांच

ओडिशा क्राइमब्रांच ने 20 लाख रुपये से अधिक के ठगी के मामलों को स्पेशल रिपोर्ट केस के तौर पर लेते हुए विशेष जांच करने का निर्देश जारी किया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Dec 2019 10:01 PM (IST)Updated: Sat, 14 Dec 2019 06:21 AM (IST)
एसआर केस के तौर पर होगी अब ठगी मामलों की जांच
एसआर केस के तौर पर होगी अब ठगी मामलों की जांच

जासं, कटक : ओडिशा क्राइमब्रांच ने 20 लाख रुपये से अधिक के ठगी मामले को स्पेशल रिपोर्ट (एसआर) केस के तौर पर लेते हुए उसकी जांच विशेष तौर पर करने का निर्देश जारी किया है। इसके अलावा दूसरे तमाम संवेदनशील मामलों को अब एसपी, डीआइजी, आइजी जैसे अधिकारी एसआर केस के तौर पर लेकर उनकी जांच विशेष तौर पर करेंगे। क्राइमब्रांच की ओर से जारी सर्कुलर के तहत करीब 12 तरह के अर्थ नैतिक ठगी घटना को एसआर केस के तौर पर लिया जाएगा। इसमें एनबीएफसी और जमा संबंधित ठगी, मनी सर्कुलेशन स्कीम ठगी, चिटफंड को-आपरेटिव सोसायटी चिटफंड ठगी, शेयर, सिक्योरिटी ठगी, नौकरी के लिए ठगी, बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड के तहत ठगी, जमीन के लिए ठगी, फर्जी नोट कारोबार, स्टांप पेपर के द्वारा ठगी, कंपनी या इंश्योरेंस संबंधित ठगी के साथ पीसीएमसी एक्ट के मामले, ओपीआइडी 2011 के मामले, बैंकिंग ऑफ ऑन रेगुलेटेड स्कीम एक्ट-2019 संबंधित मामलों को एसआर केस के तौर पर लेकर जांच करने का निर्देश सर्कुलर के द्वारा दिया गया है।

loksabha election banner

क्राइमब्रांच के एडीजी संतोष उपाध्याय ने बताया कि किन अर्थ नैतिक अपराध संबंधित मामलों को एसआर केस के दायरे में लिया जाएगा वह पुलिस मैनुअल रूल में अलग नहीं किया गया है। लेकिन अर्थनैतिक अपराध बढ़ना और उसका असर सामाजिक अर्थनीति पर पड़ता निश्चित तौर पर समाज को प्रभावित कर रहा है। इससे राज्य की आर्थिक स्थिति बिगड़ने का खतरा पैदा हो रहा है। ऐसे में तमाम जिलों के एसपी, डीआइजी, आइजी अगर इस तरह के केस में शामिल होकर जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे तो बेहतर होगा। दूसरी ओर क्राइमब्रांच इकोनामिक ऑफेंस विग अब एक करोड़ से अधिक की ठगी घटनाओं की जांच कर रहा है। इसे भी सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.