Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण आम चुनाव संपन्न कराने मंथन में जुटी राज्य पुलिस

आम चुनाव के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। ऐसे में राज्य पुलिस ने विभिन्न बिंदुओं को लेकर मंथन शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 05:47 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 05:47 PM (IST)
शांतिपूर्ण आम चुनाव संपन्न कराने मंथन में जुटी राज्य पुलिस

जागरण संवाददाता, भुवनेश्वर : आम चुनाव के लिए अब ज्यादा समय नहीं बचा है, यह चुनाव पुलिस के लिए बड़ी चुनौती है, किस प्रकार से चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराया जाए, इसके लिए पुलिस को विशेष रणनीति अपनानी होगी, ऐसे में आम चुनाव के लिए अभी से तैयार होने को पुलिस महानिदेशक डॉ. राजेंद्र प्रसाद शर्मा ने विभागीय अधिकारियों को परामर्श दिया है। गुरुवार से स्थानीय पुलिस भवन में शुरू तीन दिवसीय 61वें वरीय पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए डीजीपी डॉ. शर्मा ने यह बात कही।

loksabha election banner

इस सम्मेलन में पहले दिन माओवादी गतिविधि को नियंत्रित करने नक्सल प्रभावित इलाकों में किस प्रकार से ऑपरेशन को जोरदार किया जा सकता है एवं अधिक फोर्स तैनात होगी, इस पर भी चर्चा हुई। इसके साथ ही खुफिया रिपोर्ट के आधार पर रणनीति तैयार करने, पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय रखते हुए ऑपरेशन को तेज करने के लिए डीजीपी ने युवा आइपीएस अधिकारियों को परामर्श दिया है। सम्मेलन में दिन प्रतिदिन माओवादी नई रणनीति अपना रहे हैं ऐसे में किस प्रकार से उनसे निपटा जाएगा, इस पर भी विस्तार चर्चा हुई। इस दौरान हॉकी विश्व कप की सफलता के लिए डीजीपी ने सभी अधिकारियों के प्रति आभार भी प्रकट किया।

मीडिया से बात करते हुए डीजीपी डॉ. शर्मा ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था को कायम रखने, विभिन्न प्रदर्शन के समय संचालन, अपराध नियंत्रण, पुलिस के लिए आगे क्या चुनौती है, पुलिस अपनी रणनीति में क्या बदलाव करेगी, साइबर अपराध पर किस प्रकार से लगाम लगाई जाएगी, इन तमाम विषयों पर तीन दिवसीय इस सम्मेलन में चर्चा की जाएगी। साइबर अपराध रोकने के लिए पुलिस को तकनीकी ज्ञान मुहैया किया जाएगा एवं इसके साथ ही बाहर राज्यों से साइबर विशेषज्ञों को बुलाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए सोशल मीडिया मॉनीट¨रग व्यवस्था भी की जाएगी। सम्मेलन के दूसरे दिन शुक्रवार को राज्यभर से आए वरीय पुलिस अधिकारियों को साइबर विशेषज्ञों ने प्रशिक्षण दिया। पुलिस कमिश्नर सत्यजीत महंती ने बताया कि 2019 के लिए पुलिस की क्या रणनीति होगी उस पर विस्तार से चर्चा हुई है। इस सम्मेलन में राज्य के विभिन्न जिलों के 136 आइपीएस अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं। सम्मेलन के समापन समारोह में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के भाग लेने का कार्यक्रम है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.