Move to Jagran APP

Odisha: स्कूल से ही बच्चों को मिलेगा ओलंपिक प्रशिक्षण, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक शुरू करेंगे ओलंपिक्स मूल्यबोध योजना

Odisha 24 मई को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ओलंपिक्स मूल्यबोध योजना का शुभारंभ करेंगे। आगामी 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेल को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस तरह का प्रयास प्रारंभ करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 03:00 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 03:00 PM (IST)
Odisha: स्कूल से ही बच्चों को मिलेगा ओलंपिक प्रशिक्षण, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक शुरू करेंगे ओलंपिक्स मूल्यबोध योजना
ओडिशा में स्कूल से ही बच्चों को मिलेगा ओलंपिक प्रशिक्षण, सीएम शुरू करेंगे योजना। फाइल फोटो

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। ओडिशा सरकार प्रदेश में खेल की आधारभूमि को मजबूत करने के लिए लगातार अपना प्रयास जारी रखे हुए है। हाकी खेल को प्रमोट करने के बाद अब राज्य सरकार ने अमेरिका, जापान व चीन की तर्ज पर ओलंपिक विजेता खिलाड़ियों को तैयार करने का निर्णय लिया है। इसके लिए सरकार ने स्कूल स्तर से छात्र-छात्राओं को ओलंपिक का प्रशिक्षण देने की योजना तैयार किया है। 24 मई को मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ओलंपिक्स मूल्यबोध योजना का शुभारंभ करेंगे। आगामी 2024 में पेरिस में होने वाले ओलंपिक खेल को ध्यान में रखते हुए सरकार ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है। इस तरह का प्रयास प्रारंभ करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य है। राज्य सरकार ने स्कूल स्तर से बच्चों को ओलंपिक का प्रशिक्षण देने के लिए निर्णय है। सरकार ने इसके लिए खुर्दा व सुंदरगढ़ जिले के 90 स्कूलों की पहचान की है। खुर्दा जिले के भुवनेश्वर नगर निगम क्षेत्र से 63 व सुंदरगढ़, राउरकेला नगर निगम से 27 स्कूलों में ओलंपिक्स के संबंध में बच्चों को शिक्षा दी जाएगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक आगामी 24 मई को इस योजना का शुभारंभ करेंगे।

loksabha election banner

इनसे हुआ करार

भारतीय ओलंपिक्स संगठन, अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन तथा राज्य सरकार की सहभागिता से यह योजना शुरू होगी। इस संबंध दोनों संस्थान के साथ राज्य सरकार ने करारनामा हस्ताक्षर किया है। इस कार्यक्रम में पद्म विभूषण अभिनव बिद्रा के भी भाग लेने का कार्यक्रम है। शिक्षा विभाग के एक अधिकारी से मिली जानकारी के मुताबिक चीन, रूस, अमरेका, जापान, जर्मनी जैसे देश ओलंपिक में हर समय बेहतर प्रदर्शन करते हैं, क्योंकि वहां के बच्चों को स्कूल स्तर से प्रशिक्षण दिया जाता है। विकसित देश शिक्षा के साथ ही खेलकूद पर भी विशेष महत्व दे रहे हैं। वे स्कूल स्तर से ही पढ़ाई के साथ खेलकूद के लिए भी बच्चों को तैयार करते हैं। इसी पद्धति को ओडिशा सरकार ने भी अपनाते हुए बच्चों के लिए यह अभिनव योजना शुरू करने जा रही है। एससीआरटी को इसके लिए पाठ्यक्रम तैयार करने की जिम्मेदारी दिए जाने का लक्ष्य रखा गया है।

यहां होगा 2023 का हाकी पुरुष विश्व कप

केवल पाठ्यक्रम आधारित शिक्षा ही नहीं बल्कि शिक्षा के साथ ही विभिन्न खेलकूद में छात्र छात्राओं को कुशल बनाने का लक्ष्य सरकार ने रखा है। ओलंपिक्स के साथ ही एशिया गेम्स, राज्य स्तरीय खेल आदि विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए स्कूल स्तर से ही बच्चों को तैयार किया जाएगा। राज्य में हाकी प्रशिक्षण के लिए सरकार ने विभिन्न स्कूल में हाकी क्लब स्थापित करने के साथ ही प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा है। सुंदरगढ़ जिले के प्रत्येक ब्लाक में हाकी स्टेडियम निर्माण करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। राउरकेला में एशिया के सबसे बड़े हाकी स्टेडियम का निर्माण कार्य चल रहा है। आगामी 2023 का हाकी पुरुष विश्व कप भुवनेश्वर के साथ ही राउरकेला के बिरसामुंडा स्टेडियम में होगा। इसके अलावा एथलीट, साइकिलिंग व अन्य क्षेत्र में प्रशिक्षण देने की सरकार योजना तैयार कर रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.