Move to Jagran APP

बीएमसी ने तोड़ा इस्कान मंदिर का समाधि स्थल, भक्तों एवं पुलिस में भिड़ंत, पत्थर व लाठी चार्ज

इस्कान भक्तों का कहना है कि समाधि स्थल हमारी आस्था जुड़ी हुई है। हमारे गुरुदेव जहां पर समाधि लिए थे उस जगह को तोड़ने को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे।

By BabitaEdited By: Published: Sat, 28 Jul 2018 03:09 PM (IST)Updated: Sat, 28 Jul 2018 03:20 PM (IST)
बीएमसी ने तोड़ा इस्कान मंदिर का समाधि स्थल,  भक्तों  एवं पुलिस में भिड़ंत, पत्थर व लाठी चार्ज
बीएमसी ने तोड़ा इस्कान मंदिर का समाधि स्थल, भक्तों एवं पुलिस में भिड़ंत, पत्थर व लाठी चार्ज

भुवनेश्वर, जेएनएन। लगातार बारिश से पिछले दिनों राजधानी भुवनेश्वर के जलमग्न हो जाने के बाद भुवनेश्वर नगर निगम (बीएमसी) की तरफ से सड़कों के किनारे अवैध कब्जा हटाने की मुहिम शुरू की गई है। इसी मुहिम के तहत शनिवार को बीएमसी की टीम इस्कान मंदिर पहुंची और अवैध कब्जा हटाना शुरू किया। दुकान-बाजार तोड़ते हुए इस्कान मंदिर के किनारे बुल्डोजर चला मगर जैसे ही बुल्डोजर इस्कान मंदिर के समाधि स्थल पर पहुंचा एवं समाधि स्थल को घेरकर धरना पर बैठे इस्कन भक्तों को पुलिस ने जबरन उठाने का प्रयास किया ढेला पत्थर चलना शुरू हो गया और पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए लाठी चार्ज किया। इस लाठी चार्ज एवं पथराव में कुछ इस्कान भक्त एवं पुलिस कर्मचारी के घायल होने की सूचना है। 

loksabha election banner

जानकारी के मुताबिक बारिश के समय यहां पर पानी जम जाने से बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो रही थी। हाल ही में बारिश में यहां पर लोगों को भारी नुकसान उठाना पड़ा था। ऐसे में बीएमसी की तरफ से उक्त स्थान से अवैध कब्जा हटाने के लिए इस्कन मंदिर के साथ आस-पास की दुकानों को नोटिस दी गई थी। बीएमसी का कहना है कि इंद्रधनु मार्केट से लेकर आईआरसी चौक तक जिसने भी अवैध कब्जा किया हुआ है, उसे हटाने के लिए पहले से ही नोटिस दी गई है। उन्हें छोड़ने के लिए कहा गया था। वे जब नहीं छोड़े तब आज पुलिस बल के साथ यह जबर दखल हटाओ अभियान शुरू किया गया है। 

 इस्कान भक्तों का कहना है कि समाधि स्थल हमारी आस्था जुड़ी हुई है। हमारे गुरुदेव जहां पर समाधि लिए थे उस जगह को तोड़ने को हम बर्दाश्त नहीं करेंगे। भक्तों का कहना है कि हमने समाधि स्थल हटाने के लिए बीएमसी से समय मांगा था, मगर बीएमसी ने समय नहीं दिया और आज बुलडोजर लगाकर समाधि स्थल को तोड़ दिया गया। 

बीएमसी मेयर अनंत नारायण जेना कहा कि इसमें हर किसी को सहयोग करना चाहिए। अवैध कब्जा के कारण हो रहे जल जमाव के चलते स्थानी लोगों के साथ सभी लोग परेशान हो रहे हैं। बीएमसी प्लान अनुसार अपना काम कर रही है। हम सबको सोचना चाहिए कि बीएमसी लोगों के हित के लिए काम कर रही है। ड्रेन अवरोध कर यदि हम घर बनाए तो इसका भविष्य में नुकसान हो रहा है। ऐसे में हम सभी से अनुरोध करते हैं जहां भी ड्रेन के ऊपर अवैध कब्जा है वे उसे हटाकर बीएमसी के कार्यक्रम में सहयोग करें। मेयर ने स्पष्ट किया है कि जो भी अवैध कब्जा किया है चाहे वह कोई भी हो कितना बड़ा आदमी क्यों न हो किसी भी परिस्थिति में अवैध कब्जा हटाया जाएगा और भुवनेश्वर को जल जमाव की स्थिति से मुक्त किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.