Move to Jagran APP

Odisha: कोरोना से मारे गए लोगों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगा कीट विश्वविद्यालय : डॉ. अच्युत सामंत

Achyuta Samanta कीट और कीस के संस्थापक व सांसद डॉ. अच्युत सामंत ने कहा है कि ओडिशा में कोरोना से मारे गए लोगों के बच्चों को कीट विश्वविद्यालय मुफ्त शिक्षा देगा।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 04:09 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 04:09 PM (IST)
Odisha: कोरोना से मारे गए लोगों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगा कीट विश्वविद्यालय : डॉ. अच्युत सामंत
Odisha: कोरोना से मारे गए लोगों के बच्चों को मुफ्त शिक्षा देगा कीट विश्वविद्यालय : डॉ. अच्युत सामंत

जासं, भुवनेश्वर। ओडिशा में कीट और कीस के संस्थापक व सांसद डॉ. अच्युत सामंत ने रविवार को कहा है कि कोरोना से मारे गए व्यक्ति के परिवार का कोई भी बेटा या बेटी कीट विश्वविद्यालय में तकनीकी उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहता है तो उसे तकनीकी व वृत्तिगत (प्रोफेसनल) पाठ्यक्रम में मुफ्त में पढ़ने का अवसर दिया जाएगा। अगले दो शिक्षा वर्ष 2020-21 व 2021-22 वर्ष के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है।

loksabha election banner

कीट के आइटीआई, डिप्लोमा इंजीनियरिंग के साथ कीट विश्वविद्यालय के सभी तकनीकी शिक्षा (टेक्निकल एजुकेशन) व वृत्तिगत शिक्षा (प्रोफेसनल एजुकेशन) पाठ्यक्रम में वे नाम लिखाई की योग्यता के अनुसार आवेदन करते हैं तो उन्हें यह सुविधा मिलेगी। गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल), अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति तथा आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जाएगी। डॉ. सामंत ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण आज लोग असहाय से हो गए हैं, ऐसे समय में लिए गए इस महत्वपूर्ण निर्णय से हमारे लोगों कुछ संतुष्टि मिलने की उम्मीद है। कोरोना महामारी से मरने वाले मरीजों के बच्चों को पूरी तरह से मुफ्त में तकनीकी, वृत्तिगत शिक्षा का अवसर देने वाला कीट विश्वविद्यालय दुनिया का एकमात्र विश्वविद्यालय होने की बात कही जा रही है। 

गौरतलब है कि ओडिशा में रविवार को कोरोना के 1376 नए मामले सामने आए और 10 संक्रमित मरीजों की मौत हो गई। प्रदेश में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 25389 हो गई, जबकि कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्या 140 हो गई। राज्य सूचना एवं जनसंपर्क विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के 30 जिले से 1376 नए मरीज संक्रमित पाए गए। इसमें 917 क्ववारंटाइन सेंटर से हैं, जबकि 459 स्थानीय लोग संक्रमित हुए। अब तक 458120 लोगों का कोविड टेस्ट हुआ है, जिसमें से 25389 लोग संक्रमित हुए। इनमें 15928 लोग स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं जबकि 9287 सक्रिय मामले हैं, जिनके विभिन्न कोविड अस्पताल में इलाज चल रहा है। कोरोना से अब तक 140 लोगों की मौत हुई है, जबकि 34 संक्रमित मरीज की मौत कोरोना से नहीं बल्कि अन्य बीमारी से हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.