भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। National Police Hockey Championship. ओडिशा पुलिस विभाग के तत्वावधान में 68वीं ऑल इंडिया पुलिस हॉकी चैंपियनशिप 2019 का आयोजन 16 दिसंर से 24 दिसंबर तक भुवनेश्वर कलिंग स्टेडियम में किया जाएगा। इस राष्ट्रीय प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों की पुलिस व केंद्रीय बल को मिलकार 25 टीम के साथ कुल लगभग 500 प्रतियोगी भाग लेंगे। उसी तरह से 200 खेल प्रशासक व प्रशिक्षक भी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं।

प्रतियोगिता लीग कम नाक आउट के आधार पर खेली जाएगी। राष्ट्रीय पुलिस कंट्रोल बोर्ड के दिशा निर्देश में यह प्रतियोगिता ओडिशा पुलिस विभाग द्वारा आयोजित की जा रही है एवं इसके सफल संचालन के लिए राज्य सरकार के खेल एवं युवा सेवा विभाग की मदद ली गई है। इस प्रतियोगिता के लिए राज्य सरकार से स्वीकृति प्राप्त मस्कट ओली को इस प्रतियोगिता के मस्कट के रूप में ग्रहण किया गया है। ओली ओडिशा का विरल अलिभ रिडले कछुआ है। प्रतियोगिता सफलता के साथ संपन्न हो इसके लिए वरिष्ठ अधिकारियों की अध्यक्षता में कमेटी का गठन किया गया है।

पुलिस डीजी अभय प्रतियोगिता संचालन कमेटी के अध्यक्ष हैं। पुलिस कमिश्नर डॉ. सुधांशु षडंगी एवं अतिरिक्त पुलिस डीजी विनयतोष मिश्र संचालन कमेटी के उपाध्यक्ष के तौर पर दायित्व निभाएंगे। आईजी (ऑपरेशन अमिताभ ठाकुर प्रतियोगिता के संचालन सचिव के तौर पर कार्य कर रहे हैं। प्रतियोगिता के सफल संचालन के लिए विभिन्न कमेटी जैसे की स्वागत, खिलाड़ियों के रहने की व्यवस्था, आवागमन, स्मरणिका प्रकाशन, मीडिया, मेडिकल व्यवस्था, डोप परीक्षा आदि कमेटी बनायी गई है। इन कमेटियों को का दायित्व वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों को दिया गया है।

प्रतियोगिता के सुपरिचालन के लिए भुवनेश्वर एसएपी मुख्य कार्यालय में एक 24 घंटे वाला विशेष सेल आज से ही खोल दिया गया है। प्रतियोगिता का सेमी फाइनल मैच 21 दिसंबर से खेला जाएगा, जबकि फाइनल मैच 24 दिसंबर को खेला जाएगा। प्रतियोगिता उद्धघाटन 16 दिसंबर को सुबह नौ बजे बटालियन परिसर में होगा। राज्य पुलिस महानिदेशक अभय मुख्य अतिथि के तौर पर भाग लेकर प्रतियोगिता का उद्धाटन करेंगे। समापन समारोह 24 दिसंबर को अपराह्न 3:30 बजे सातवीं बटालियन में होगा। इसमें राज्य के गृह राज्य मंत्री दिव्यशंकर मिश्र मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित रहकर विजेता टीम को ट्राफी प्रदान करेंगे।

पुलिस डीजी पुलिस ने कहा है कि प्रतियोगिता में देश भर से काफी संख्या में प्रतियोगी भाग ले रहे हैं। ऐसे में उनके रहने, खाने एवं स्वागत तथा प्रतियोगिता के संचालन में किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। ओडिशा पुलिस राज्य के सम्मान के लिए सभी कार्य निष्ठा व ईमानदारी से संपन्न करने के लिए पुलिस महानिदेशक ने तमाम कमेटी के पदाधिकारियों से अनुरोध किया है। 

ओडिशा की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस