Move to Jagran APP

ओडिशा में बिछाई जाएंगी 280 किलोमीटर पटरियां, 57 रेलवे स्टेशनों का होगा आधुनिकीकरण; रेल मंत्री ने दी जानकारी

Bhuvneshwar केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए पेश किया गया बजट यूं तो कई मायनों में ओडिशा के लिए खास है। वहीं राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए जो धनराशि मांगी थी वह भी कई अध‍िक है।

By Jagran NewsEdited By: Prateek JainPublished: Fri, 03 Feb 2023 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 03 Feb 2023 07:30 PM (IST)
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राज्य में 280 किलोमीटर रेल पटरियां बिछाई जाएंगी।

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता: केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2023-24 के लिए पेश किया गया बजट यूं तो कई मायनों में ओडिशा के लिए खास है। वहीं, राज्य सरकार ने केंद्र सरकार से ओडिशा में रेलवे के विकास के लिए जो धनराशि मांगी थी, वह भी कई अध‍िक है। दरअसल, ओडिशा सरकार ने रेलवे के बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 8400 करोड़ रुपये की मांग की थी, जबकि केंद्र सरकार ने 10,012 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। यह आवंटन मांग की गई धनराशि से 1612 करोड़ रुपये अधिक है। 

loksabha election banner

रेल बजट में ओडिशा के लिए अब तक के सबसे अधिक आवंटन में, केंद्र ने 2023-24 के लिए राज्य को 10,012 करोड़ रुपये दिए हैं। बजट आवंटन की घोषणा करते हुए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि राज्य में 280 किलोमीटर रेल पटरियां बिछाई जाएंगी और 57 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण किया जाएगा।

पुरी में श्रीमंदिर के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी

एक अन्य महत्वपूर्ण निर्णय में लिंगराज रोड स्टेशन को उन पर्यटकों के लिए एक पारगमन बिंदु के रूप में उपयोग करने के लिए विकसित किया जाएगा, जो पुरी में श्रीमंदिर की यात्रा करने के इच्छुक भुवनेश्वर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे। पुरी की यात्रा करने के इच्छुक पर्यटकों के लिए हवाई अड्डे से लिंगराज रोड स्टेशन तक बैटरी संचालित या हाइड्रोजन संचालित वाहनों को चलाने की योजना बनाई जा रही है। बता दें कि इसकी दूरी सिर्फ 1 किमी है। यात्री हवाई अड्डे से लिंगराज रोड स्टेशन आ सकेंगे, जहां से वे पुरी के लिए ट्रेन पकड़ेंगे।

यह भी पढ़ें- नव दास हत्‍याकांड: क्राइम ब्रांच ने जुटाया अहम सुराग, हत्‍या में इस्‍तेमाल की जाने वाली गोली बरामद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.