Move to Jagran APP

Odisha Bandh: पेट्रोल-डीजल एवं गैस दर वृद्धि के प्रतिवाद में कांग्रेस के ओडिशा बंद का व्यापक असर, हाइवे जाम; रेल सेवा ठप

Odisha Bandhओडिशा में पेट्रोल-डीजल एवं गैस दर वृद्धि के प्रतिवाद में कांग्रेस के ओडिशा बंद का व्यापक असर दिखने लगा है। कांग्रेसी नेता एवं कार्यकर्ता सुबह 7 बजे से ही सड़क पर उतरे हुए हैं हाइवे जाम करने के साथ रेल सेवा को ठप किया गया है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 08:01 AM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 10:30 AM (IST)
Odisha Bandh: पेट्रोल-डीजल एवं गैस दर वृद्धि के प्रतिवाद में कांग्रेस के ओडिशा बंद का व्यापक असर, हाइवे जाम; रेल सेवा ठप
भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन पर रेल सेवा को ठप करते कांग्रेसी नेता

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। पेट्रोल-डीजल एवं गैस की कीमत में हो रही अहेतुक वृद्धि के प्रतिवाद में कांग्रेस पार्टी की तरफ से आज ओडिशा बंद पालन किया जा रहा है और इसका व्यापक असर राजधानी भुवनेश्वर के साथ पूरे प्रदेश में देखने को मिला है। सुबह 7 बजे ही कांग्रेसी नेता एवं कार्यकर्ता सड़क पर आ गए और जगह जगह चक्का जाम करने के साथ विभिन्न रेलवे स्टेशन पर पहुंच कर रेल सेवा को ठप कर दिया। पहले से ही ऑटो एवं बस महासंघ का समर्थन मिलने से ऑटो एवं बस सेवाएं पूरी तरह से ठप रही। ओडिशा के बालेश्वर, भद्रक और मयूरभंज में इसका व्यापक असर देखा गया है बंद के चलते एक और जहां दुकान और बाजार पूरी तरह से संपूर्ण बंद रहा। वहीं दूसरी ओर रेल यातायात से लेकर सड़क मार्ग पर इसका व्यापक असर देखने को मिला। 

loksabha election banner

ओडिशा सरकार बंद को मौन समर्थन

दुकान बाजार पूरी तरह से बंद रहे। वही ओडिशा सरकार का इस बंद को मौन समर्थन होने से पूरे प्रदेश में बंद का व्यापक असर देखा गया है। शिक्षा अनुष्ठानों को सरकार ने पहले ही बंद कर दिया था। जहां कहीं भी दुकानें खुली मिली कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पिकेटिंग करने बंद करा दिया। राष्ट्रीय राजमार्ग को जगह-जगह अवरुद्ध कर दिए जाने से राजमार्ग पर वाहनों की लंबी कतारें देखने को मिली है। बंद के दौरान किसी प्रकार की अप्रिय स्थिति ना घटे इसके लिए जगह-जगह सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। राजधानी भुवनेश्वर में 25 प्लाटून पुलिस बल तैनात की गई है।

 प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष निरंजन पटनायक ने कहा है कि पेट्रोलियम पदार्थ की बढ़ती कीमत का सीधा खामियाजा आम उपभोक्ता को उठाना पड़ रहा है ऐसे में लोगों ने स्वत: आज बंद का समर्थन किया है। यही कारण है कि सड़क पर एक भी वाहन नजर नहीं आ रहे हैं। सुबह 7 से दोपहर 1 बजे तक बंद पालन किया जा रहा है। 

वैट शुल्क कम करने के लिए अनुरोध 

पीसीसी अध्यक्ष पटनायक ने कहा है कि केन्द्र में जब यूपीए की सरकार थी तब अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में अशोधित तेल की दर जब बैरल पीछे 110 डालर से 130 डालर के बीच थी तब फिर किस प्रकार से लोगों को प्रति लीटर 80 रुपये से कम में पेट्रोल एवं डीजल मिल रहा था। आज पेट्रोल एवं डीजल प्रति लीटर 90 रुपये तक पहुंच गया है। इससे खाद्य सामग्री एवं अत्यावश्यक सामग्री की दर तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में राज्य के गरीब, मध्यम वर्गीय, श्रमिक वर्ग तथा किसानो को नाना प्रकार की असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। पेट्रोल एवं डीजल के ऊपर लगाया जा रहा वैट शुल्क 10 रुपये कम करने के लिए उन्होंने अनुरोध किया है। इसके लिए मैंने खुद मुख्यमंत्री को पत्र लिखा था मगर कोई जवाब नहीं मिला। यदि 10 रुपये वैट को कम कर दिया जाए तो फिर सरकार के राजस्व पर बहुत बड़ा फर्क नहीं पड़ेगा बल्कि राज्य के बाहर की कई गाड़ियां कम कीमत पर अधिक परिमाण में तेल ओडिशा से खरीदेंगी, जिससे ओडिशा का राजस्व बढ़ेगा। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं केन्द्र पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान देश को प्रताड़ित कर रहे हैं। लोगों से लीटर पीछे 50 रुपये से अधिक टैक्स वसूल रहे हैं। राज्य एवं केन्द्र सरकार को टारगेट करते हुए पीसीसी अध्यक्ष पटनायक ने कहा है कि राज्य में बेरोजगारी बढ़ रही है, महिलाओं पर अत्याचार की घटना में लगातार इजाफा हो रहा है, किसानों की समस्या है, राजनीतिक हिंसा की घटनाएं बढ़ रही है, जमीन एवं जंगल की रक्षा करने में ओड़िशा सरकार विफल साबित हुई है।

 कांग्रेस के बंद आह्वान के चलते  बंद रहेंगे स्कूल 

 पेट्रोल एवं डीजल की दर वृद्धि को लेकर कांग्रेस की तरफ से सोमवार को किए जा रहे बंद आन्दोलन को देखते हुए राज्य के सभी स्कूलों को बंद करने निर्णय लिया गया है। यह जानकारी आज राज्य जनशिक्षा मंत्री समीर दास ने दी है। राज्य जनशिक्षा मंत्री ने कहा है कि 15 एवं 16 फरवरी दो दिन स्कूल बंद रहेंगे। मंत्री ने कहा है कि सोमवार को कांग्रेस द्वारा ओडिशा बंद का आह्वान किए जाने तथा मंगलवार को 16 फरवरी को सरस्वती पूजा होने से स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया है। बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल में सरस्वती पूजा करने पर प्रतिबंध लगाया गया है। ऐसे में लगातार दो दिन स्कूल बंद रखे जाने की जानकारी मंत्री समीर रंजन दास ने दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.