Move to Jagran APP

Coronavirus: ओडिशा में मात्र तीन कोराेेेना पॉजिटिव केस, 68 लोग आइसोलेशन में

ओडिशा में अब तक 297 नमूनों की जांच की गई हैै जिनमें तीन लोग पॉजिटिव पाये गये हैं और 68 को आइसोलेसन में रखा गया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 01:19 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 01:19 PM (IST)
Coronavirus: ओडिशा में मात्र तीन कोराेेेना पॉजिटिव केस, 68 लोग आइसोलेशन में
Coronavirus: ओडिशा में मात्र तीन कोराेेेना पॉजिटिव केस, 68 लोग आइसोलेशन में

भुवनेश्वर, जेएनएन। काेरोना वायरस से संक्रमित लोगों की जानकारी देते हुए सरकारी तथ्यों ने पुष्टि की है कि प्रदेश में अब तक 297 नमूनों की जांच की गई और इनमें से केवल 3 ही पॉजिटिव केस पाए गये हैं जिनका इलाज चल रहा है। बाकी के संग्रहित नमूनों में से 294 नमूनों को नेगेटिव पाया गया है। इनमें से ऐहतियात के तौर पर 68 को आइसोलेसन में रखा गया है जबकि बाकियों को संगरोध ( क्वॉरेंटाइन) में रखा गया है।

loksabha election banner

काेरोना वायरस पॉजिटिव पाए गये तीन लोगों के संपर्क में कुल 167 लोगों के आने की खबर है। हालांकि इनमें से 131 को नियमित फॉलोअप किया जा रहा है। सरकारी तौर पर कहा गया है कि 104 सहायता नंबर और रजिस्ट्रेशन पोर्टल  पर अब तक 8581 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। अच्छी बात यह है कि लोग 104 पर कॉल कर कोरोना संबंधित सहायता प्राप्त कर रहे हैं। पिछले 24 घंटे के दौरान 104 नंबर पर कुल 16 हजार 374 कॉल रिसीव हुई है जो लोगों में बढ़ रही जागरुकता को दिखाती है।  

हालांकि इस बीच एक चिंता बढ़ाने वाली खबर यह भी आई है कि पिछले 14 दिनों के अंदर बाहर से आए हुए 2856 लोगों का कोई अता पता नहीं है। इनमें से शहरी 7 क्षेत्र के लोगों की संख्या ज्यादा है। भुवनेश्वर के तकरीबन 400, खुर्दा व आसपास के 450, गंजाम जिले के 650 और कटक जिले के 350 लोगों के बाहर से आने की जानकारी मिली है जिनके बारे में पता लगाया जा रहा है। ये लोग या तो भूमिगत हो गये हैं या फिर अपनी पहचान छिपाकर अन्यत्र रह रहे हैं।

इन लोगों ने सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार न तो अपना रजिस्ट्रेशन कराया है और न ही 104 हेल्प लाइन पर संपर्क किया है। सरकार ने निर्णय लिया है कि इन 2856 लोगों की जांच कार्य को त्वरान्वित किया जाएगा और उनकी पहचान कर आवश्यक इलाज मुहैया कराया जाएगा।

 स्वास्थ्य सचिव निकुंज बिहारी धल ने जानकारी दी है कि विभाग की ओर से सभी जिलाधीशों को पत्र लिखकर इन गायब लोगों का पता लगाने को कहा गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा हवाई यात्रा कर आ लोगों की जानकारी एकत्र कर उन्हें होम क्वारंटीन में रहने की हिदायत दी गई है। विभाग की ओर से  करोना वायरस की रोकथाम को लेकर सर्विलान्स टीम का गठन किया गया है जो संभावित करोना संक्रमित लोगों की पहचान कर उनके ईलाज की व्यवस्था में जुटी है।

सरकार प्रदेश में काेेरोना संक्रमण को किसी भी तरह स्टेज – 3 में जाने से रोकने का प्रयास कर रही है। क्योंकि स्टेज 3 पर संक्रमण की स्थितित पहुुंचने के बाद इस पर नियंत्रण करना  मुश्किल हो जाता है। राज्य सरकार की ओर से लोगों को बार-बार घर में रहने की अपील की जा रही है। लोगों को आगाह किया जा रहा है कि अगर उन्हें खांसी, बुखार या सर्दी की लगातार शिकायत रहती है तो वे तुरंत 104 हेल्प लाइन से संपर्क कर सकते हैं और अपने स्वास्थ्य की जांंच करवा सकते हैं।

यह जरूरी नहीं की उन्हेंं काेेरोना संक्रमण ही हुआ हो मगर इतना जरूर है कि ऐसी स्थिति में वे अपने स्वास्थ्य की जाँच अवश्य करवा लें ताकि बीमारी से बचा जा सके। खासकर अन्य लोगों को यह बीमारी संक्रमित न हो इसके लिए विशेष ध्यान देने की सलाह दी गई है। अनावश्यक जमावडे से बचने तथा व्यक्ति से व्यक्ति क मध्य उचित दूरी का ध्यान रखने को कहा गया है। 

स्वास्थ्य विभाग ने स्पष्ट किया है कि तीन बातों पर प्रमुखता से ध्यान देना है। पहला अगर किसी करोना सक्रमित देश या प्रदेश से कोई व्यक्ति पिछले  दिनों  ओडिशा आए है तो उन्हे तुरंत संगरोध मे रखा जाए। दूसरे  में ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जाए और तीसरा यह ध्‍यान रखना है कि  पहचाने गये ऐसे लोगों पर नजर रखते हुए अगर उन्हें काोरोना के लक्षण दिखाई दे तो उन्हें भी तुरंत संगरोध में रखा जाए। इस तरह राज्य सरकार काेरोना से मुकाबला करने के लिए हर संभव प्रयास में जुटी हुई है। शायद इसी सावधानी का असर है कि अब तक मात्र तीन लोगों की पहचान करोना पॉजिटिव केस के तौर पर हुई है।  

Coronavirus Lockdown: प्रवासी श्रमिकों को सीमा पर ही रोकने के लिए ओडिशा हाईकोर्ट का निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.