भुवनेश्वर, जेएनएन। ओडिशा में पिछले वर्ष 2018 की तुलना में 2019 में 13.1 प्रतिशत आपराधिक गतिविधियों में बढ़ोत्तरी हुई है। कटक जीआरपी में सर्वाधिक 36.9 प्रतिशत बढ़ोत्तरी हुई है जबकि गजपति में सर्वाधिक 32.7 प्रतिशत, जाजपुर में 31.8 प्रतिशत एवं जगतसिंहपुर में 30.4 प्रतिशत आपराधिक घटनाओं में बढ़ोत्तरी हुई है। उसी तरह से राजधानी भुवनेश्वर में 13.9 प्रतिशत, कटक में 23.8 प्रतिशत अपराध बढ़ा है। हालांकि देवगड़ में पिछले साल की तुलना में 26 प्रतिशत अपराध कम हुए हैं। इसके अलावा बौद्ध एवं कोरापुट में भी अपराध कम रिकॉर्ड किए गए हैं। थाना में होने वाले मामले को आधार कर यह परिसंख्यान मंत्री दिव्य शंकर मिश्र ने विधानसभा में दिया है। अनेक मामलों का थाने में ही समाधान हो गए हैं हालांकि कुछ मामले केवल स्टेशन डायरी में रह गए हैं। 

अपराधों में हत्या, दुष्कर्म, डकैती एवं चोरी के मामले चर्चा में रहते हैं। सोनपुर जिला में हत्या के मामले में शत प्रतिशत का इजाफा हुआ है जबकि कटक जीआरपी में 50 प्रतिशत, मालकानगिरी में 40 प्रतिशत, गजपति एवं नयागड़ में 33 प्रतिशत बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। हालांकि अनुगुल जिले में 40.3 प्रतिशत हत्याकांड घटना में कमी आयी है जबकि ढेंकानाल में 33 पर्तिशत, बलांगीर में 28 प्रतिशत, भुवनेश्वर में 9.3 प्रतिशत हत्या की घटना कम रिकॉर्ड की गई है। 

मयूरभंज जिले में पिछले साल की तुलना में डकैती के मामले में 233 प्रतिशत की वृद्धि हुई है जबकि बौद्ध एवं मालकानगिरी जिले में 150 प्रतिशत, सोनपुर में 133.3 प्रतिशत, नुआपड़ा, कटक कमिश्नरेट पुलिस एवं बालेश्वर में 100 प्रतिशत डकैती के मामले बढ़े हैं। भुवनेश्वर कमिश्नरेट पुलिस के अन्तर्ग आने वाले क्षेत्र में भी 81 प्रतिशत डकैती के मामले अधिक रिकॉर्ड किए गए हैं। 

उसी तरह से पिछले साल की तुलना में इस साल कटक जीआरपी थाना में 400 प्रतिशत दुष्कर्म के मामले में इजाफा हुआ है। बरहमपुर में 74.1 प्रतिशत दुष्कर्म के मामले बढ़े जबकि कलाहांडी में 61.6 प्रतिशत, जाजपुर जिले में 45.6 प्रतिशत बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। भुवनेश्वर कमिश्नरेट पुलिस में 22 प्रतिशत दुष्कर्म के मामले बढ़े हैं तो कटक में पिछले साल की तुलना में 5 प्रतिशत कम मामला दर्ज हुआ है।

मुंबई के इस डॉक्टर को चीन में फंसे मां के शव का है इंतजार, पीएम मोदी से लगायी गुहार

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस