Move to Jagran APP

पहले पेट को दाना दिया जाए फिर पीठ पर मार हो

सरकारी और सरकारी अनुदानप्राप्त कॉलेजों में कार्यरत अध्यापकों को सात घटे डयूटी करने संबंधी आदेश पर शिक्षकों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 08 Jul 2019 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jul 2019 09:37 PM (IST)
पहले पेट को दाना दिया जाए फिर पीठ पर मार हो

संसू, भुवनेश्वर : सरकारी और सरकारी अनुदानप्राप्त कॉलेजों में कार्यरत अध्यापकों को सात घंटे ड्यूटी करने संबंधी आदेश पर शिक्षकों ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की है। अध्यापकों का कहना है कि सरकार पहले उनकी जायज मांगे माने फिर कड़ा नियम लागू करे। अध्यापकों की मांग है कि सरकारआधारभूत ढांचा को मजबूत करे, आवश्यक सुविधा प्रदान करे, काम के अनुरूप वेतन दे उसके बाद उनसे काम ले। अध्यापकों ने सरकार के निर्णय पर तंज कसा है कि पहले पेट को दाना दिया जाए फिर पीठ पर मार होनी चाहिए।

loksabha election banner

सात घंटे ड्यूटी संबंधी आदेश पर अध्यापकों की इस प्रतिक्रिया को राज्य सरकार को चुनौती के रूप में देखा जा रहा है। हालांकि अध्यापकों ने सरकारी निर्देश को सम्मान दर्शाते हुए साफ किया है कि महीने भर के अंदर उनकी समस्या का समाधान किया जाए अन्यथा वे आगे की कार्रवाई पर विचार करेंगे।

राज्य सरकार के इस निर्णय पर सरकारी कॉलेजों के अध्यापकों ने तो विशेष प्रतिक्रिया नहीं दी लेकिन अनुदानप्राप्त कॉलेज के शिक्षकों ने नाराजगी जाहिर की है। सबसे ज्यादा छात्र इन अनुदान प्राप्त कॉलेजों में ही पढ़ाई करते हैं। इन कॉलेजों में यूजीसी, स्टेटस्केल और मैनेजमेंट वर्ग इस तरह 5 वर्ग के अध्यापक अध्यापन का कार्य कर रहे हैं। अध्यापकों ने समान काम के लिए समान वेतन की मांग पहले ही रखी हुई है। अब सरकार के नए निर्णय के बाद शिक्षकों में जबर्दस्त नाराजगी है। अध्यापक संघ ने इस मसले पर उच्च शिक्षामंत्री और विभागीय सचिव से मुलाकात करने का समय मांगा है।

मैट्रिक की सप्लीमेंट्री परीक्षा शुरू

माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा सोमवार से शुरू हो गई है। इस परीक्षा में 27616 परीक्षार्थी किस्मत आजमा रहे हैं। मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा के लिए राज्य में कुल 122 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। पहले दिन रेगुलर एवं एक्स रेगुलर के सप्लीमेंट्री परीक्षार्थियों ने मातृभाषा की ऑब्जेक्टिव एवं सब्जेक्टिव परीक्षा दी। ऑब्जेक्टिव का प्रश्नपत्र सुबह 8:30 बजे परीक्षार्थियों को दिया गया। 9 से 10 बजे के अंदर छात्रों ने अपना जवाब दिया। इसके बाद सब्जेक्टिव परीक्षा 10 से 11:30 बजे तक चली। इसी तरह स्टेट ओपन परीक्षा भी सोमवार से शुरू हुई है। 9033 परीक्षार्थी इसमें परीक्षा दिए हैं। इसके लिए 55 परीक्षा केंद्र बनाए गए है। मैट्रिक सप्लीमेंट्री परीक्षा 14 जुलाई तक चलेगी जबकि स्टेट ओपन स्कूल परीक्षा 16 जुलाई को समाप्त होगी। तमाम परीक्षाएं 11:30 बजे तक चलेंगी जबकि गणित की परीक्षा निर्धारित समय 11:45 बजे तक होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.