Move to Jagran APP

Odisha Train Accident के 10 बड़े अपडेट्स: 238 मौतें, घटनास्थल पर पहुंचे रेलमंत्री; PM ने बुलाई समीक्षा बैठक

Odisha Train Accident ओडिशा के बालासोर में ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। हादसा इतना भयानक था कि घटनास्थल पर चारों तरफ शव बिखरे मिले पड़े। हादसे के 12 घंटे बाद भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। जानिए हादसे के 12 घंटे में अबतक क्या-क्या हुआ।

By Jagran NewsEdited By: Roma RaginiPublished: Sat, 03 Jun 2023 10:33 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jun 2023 10:37 AM (IST)
Odisha Train Accident के 10 बड़े अपडेट्स: 238 मौतें, घटनास्थल पर पहुंचे रेलमंत्री; PM ने बुलाई समीक्षा बैठक
Odisha Train Accident के 10 बड़े अपडेट्स

भुवनेश्वर, जागरण डिजिटल। ओडिशा के बालेश्वर जिले में हुए भीषण ट्रेन दुर्घटना में अबतक 238 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 900 लोग घायल हुए हैं। रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव और सीएम नवीन पटनायक शनिवार सुबह-सुबह बालेश्वर पहुंचे हैं। वहीं, सेना भी बचाव और राहत कार्य में जुटी है।

loksabha election banner
  1. 3 जून यानी शुक्रवार ब्लैक फ्राइडे साबित हुआ। ओडिशा के बालेश्वर जिले के बहनागा रेलवे स्टेशन के पास शुक्रवार की शाम दर्दनाक हादसा हो गया। कोरोमंडल एक्सप्रेस, हावड़ा सुपरफास्ट और एक मालगाड़ी ट्रेन एक दूसरे से टकरा गई।
  2. हादसे कितना भीषण था, इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि ट्रेनों की टक्कर की आवाज पांच किमी तक सुनाई दी। इस हादसे में अबतक 238 लोगों की जान चली गई है। घायलों की संख्या भी 900 से ज्यादा पहुंच गई है। मौत का आंकड़ा और बढ़ सकता है।
  3. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव शनिवार सुबह दुर्घटनास्थल पर पहुंचे और उन्होंने स्थित का जायजा लिया। रेल मंत्री ने कहा कि यह बहुत बड़ी दुर्घटना है। दिवंगत आत्माओं के साथ हमारी प्रार्थना है। अभी हमारा फोकस राहत और बचाव कार्य पर है।
  4. रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इस ट्रेन हादसे की उच्च स्तरीय कमेटी को जांच के निर्देश दिए हैं। रेलमंत्री ने कहा कि एक्सीडेंट की विस्तृत उच्च स्तरीय जांच कराई जाएगी और रेल सेफ्टी कमीश्नर भी स्वतंत्र जांच करेंगे।
  5. उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक भी शनिवार सुबह बालेश्वर जिला मुख्य चिकित्सालय पहुंचे। सीएम ने अस्पताल में भर्ती घायलों से मुलाकात की। सीएम ने घायलों को पूरी सहायता के लिए अस्पताल के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की और उनके उचित इलाज के निर्देश दिए हैं।
  6. ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना के अनुसार, स्थानीय पुलिस और स्वयंसेवकों के साथ सात एनडीआरएफ, पांच ओडीआरएफ, 24 अग्निशमन सेवा इकाइयां वर्तमान में बचाव अभियान चला रही हैं। आखिरी बोगी की कटाई का काम चल रहा है। अभी बचाव कार्य में तीन से चार घंटे लगेंगे।
  7. ट्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के लिए ओडिशा में शनिवार को एक दिवसीय राज्यव्यापी शोक घोषित किया गया है। सूचना और जनसंपर्क विभाग, ओडिशा ने ट्वीट कर आदेश दिया कि शोक अवधि में पूरे राज्य में 3 जून को कोई उत्सव नहीं होगा।
  8.  रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ओडिशा के बालेश्वर में ट्रेन हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये, गंभीर रूप से घायलों को दो-दो लाख और अन्य घायलों को 50-50 हजार मुआवजे की घोषणा की है।
  9. खड़गपुर मंडल के बाहनगा के पास हुए ट्रेन हादसे के बाद आठ ट्रेनों को रद्द कर दिया है। जबकि सात ट्रेन के मार्ग बदले गए। वहीं, दो ट्रेन की सेवा आंशिक रद्द कर दिए जाने की जानकारी यहां पूर्वतम रेलवे की तरफ शनिवार को दी गई है।
  10. ओडिशा हादसा पीड़ितों के लिए दुआओं का दौर जारी है। पीएम मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, ममता बनर्जी, राहुल गांधी समेत तमाम दिग्गज नेताओं ने हादसे को लेकर दुख जताया है। वहीं, घायलों की शीघ्र ठीक होने की कामना की है। वहीं, पूरे देश में लोग यात्रियों की सलामती की दुआ कर रहे हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.