भुवनेश्वर, जेएनएन। कुत्ते को मानव जाति का सबसे वफादार जीव माना गया है और इसी वफादारी का परिचय लादेन नामक कुत्ते ने दिया है जिसकी चर्चा आज पूरे प्रदेश में हो रही है। लादेन अपने जान की कुर्बानी देकर मालिक के दो बच्चों के जीवन की रक्षा की है। घटना ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर के समीप जाअंला इलाके की है।

खबर के मुताबिक घर की चौहद्दी में खेल रहे दो बच्चों के पास अचानक एक विशालकाय नाग सांप आ गया। नाग सांप एवं बच्चों के बीच की दूरी कुछ ही कदम की थी। यह दृश्य देख पास में ही जंजीर में बंधा लादेन बिना देरी किए नाग सांप के ऊपर टूट पड़ा। कुछ समय तक नाग सांप एवं लादेन के बीच जमकर लड़ाई हुई। लादेन ने सांप को अपने दांतों से काट काट कर मार डाला। हालांकि सांप को दांत से काटने के कारण सांप का जहर लादेन के शरीर में फैल गया और वह वहीं गिर पड़ा। अपने मालिक के दो बच्चों को बचाने के लिए खुद को कुर्बान कर देने वाले लादेन की इस वफादारी की चर्चा आज पूरे इलाके में हो रही है।

इस तरह से हुआ पूरा वाकया

जाअंला थाना क्षेत्र के मुंडामुहाड़ गांव के सुनील कृष्ण सामंतराय के पालतू कुत्ते का नाम लादेन है। मंगलवार शाम को सुनील के नाती सोम 3 साल तथा नातिन प्राची 6 साल घर के आंगन में खेल रहे थे। परिवार के लोग भी वहीं बैठे हुए थे और लादेन भी वहीं पर चेन में बंधा हुआ था। अचानक एक 5 फुट लंबा नाग सांप कहीं से आंगन में आ गया। नाग सांप को देखते ही परिवार के लोग चिल्लाने लगे। नाग सांप बच्चों की तरफ धीरे-धीरे बढ़ने लगा। प्राची अपने 3 साल के छोटे भाई को पकड़ कर चिल्लाने लगी।

परिवार के लोगों को कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करें, इसी बीच लादेन बिना किसी देर किए सीधे नाग सांप के ऊपर टूट पड़ा। चेन में बंधे होने के बावजूद लादेन सांप को पकड़ कर जमीन पर पटकने लगा। लादेन ने सांप को अपने दांतो से जकड़ लिया और चारों तरफ 10 से 12 बार घुमाने के साथ पटक कर मार डाला। हालांकि इस दौरान सांप का जहर लादेन के शरीर में पहुंच गया था। आनन-फानन में परिवार वालों ने लादेन को अस्पताल ले जाने के लिए निकल ही रहे थे कि उससे पहले ही लादेन ने दम तोड़ दिया। लादेन के इस बहादुरी एवं वफादारी की चर्चा अब चारों तरफ हो रही है।

50 लाख कीमत का अनोखा सांप जब्त, अंतरराष्ट्रीय बाजार में है भारी मांग

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस