Move to Jagran APP

Cyclone Amphan: ओडिशा में दिखने लगा चक्रवात एम्फन का प्रभाव, समुद्र में उठने लगी ऊंची-ऊंची लहरें

Impact of Cyclone Amphan ओडिशा में समुद्री तूफान एम्फन का प्रभाव दिखने लगा है तेज हवा के साथ रिमझिम बारिश शुरू तटीय क्षेत्र में 45 से 55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही है

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 19 May 2020 12:29 PM (IST)Updated: Tue, 19 May 2020 12:31 PM (IST)
Cyclone Amphan: ओडिशा में दिखने लगा चक्रवात एम्फन का प्रभाव, समुद्र में उठने लगी ऊंची-ऊंची लहरें
Cyclone Amphan: ओडिशा में दिखने लगा चक्रवात एम्फन का प्रभाव, समुद्र में उठने लगी ऊंची-ऊंची लहरें

भुवनेश्वर, जागरण संवाददाता। बंगाल की खाड़ी में बने 2020 के पहले सुपर साइक्लोन एम्फन (Cyclone Amphan) का प्रभाव प्रदेश के तटीय जिलों के साथ राजधानी भुवनेश्वर में भी महसूस किए जाने लगा है। आसमान बादलों से ढंक गए हैं, रिमझिम बारिश के बीच हवा की गति बढ़ने लगी है। समुद्र में ऊंची- ऊंची लहरें उठने लगी हैं। तटीय क्षेत्र में 45 से 55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलनी शुरु हो गई है। ऐसे में समुद्री किनारे रहने वाले लोगों में भय का वातावरण बन गया है। 

loksabha election banner

हाई एलर्ट जारी

वहीं राहत एवं बचाव कार्य के लिए नियोजित एनडीआरएफ (National Disaster Response Force), ओड्राफ (Odisha Disaster Rapid Action Force) एवं दमकल वाहिनी तथा प्रशासनिक अधिकारी निचले इलाकों में रहने वाले लोगों सुरक्षित स्थान पर पहुंचाने के प्रयास को तेज कर दिए हैं। भद्रक जिले के चांदबाली, धामरा, वासुदेवपुर बंदरगाह में हाईअलर्ट जारी कर दिया गया है। बंदरगाह में 3 नंबर खतरे का निशान जारी कर दिया गया है। भद्रक जिला प्रशासन की तरफ से जिले में हाई एलर्ट जारी कर दिया गया है। उत्तर ओडिशा, तटीय ओडिशा एवं पश्चिम बंगााल में आरेंज एलर्ट जारी कर दिया गया है।

अति भीषण रूप धारण कर उत्तर ओडिशा की तरफ बढ़ेगा तूफान 

  आईएमडी डीजी मृत्युंजय महापात्र से मिली जानकारी के मुताबिक एम्फन समुद्र में कमजोर हो रहा है। यह कमजोर होने के बाद एक्सट्रीम सिवियर साइक्लोनिक स्‍ट्रोम में तब्दील होगा। इसके बाद अति भीषण रूप धारण कर उत्तर ओडिशा की तरफ आगे बढ़ेगा। एम्फन वर्तमान समय में पारादीप से 480 किमी. तथा दीघा से 670 किमी. की दूरी पर है। यह अत्यन्त ही भीषण रूप में तटीय क्षेत्र को अतिक्रम करेगा। पूर्व सूचना के मुताबिक यह 20 मई को अपराह्न से शाम के बीच पश्चिम बंगाल के दीघा-हातिया तट पर सुंदरवन के पास स्थल भाग से टकराएगा। इस समय हवा की गति 155 से 165 किमी. प्रति घंटा होगी। 

ओडिशा तट से गुजरेगा एम्‍फन 

  हालांकि आईएमडी डीजी मृत्युंजय महापात्र ने कहा है कि एम्फन से ओडिशा में ज्यादा खतरा नहीं है। क्योंकि तूफान ओडिशा तट पर लैंडफाल नहीं करेगा, मगर ओडिशा तट से गुजरेगा। ऐसे में जगतसिंहपुर, केन्द्रापड़ा, भद्रक एवं बालेश्वर जिले में एम्फन का प्रभाव दिखेगा। जगतसिंहपुर, केन्द्रापड़ा, भद्रक एवं बालेश्वर जिले में भारी से भारी बारिश होगी। इसका असर अभी से दिखाई देने लगा है। भद्रक एवं बालेश्वर जिले में 110 से 120 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। स्थल भाग से जब एम्फन टकराएगा तब हवा की गति 125 किमी. प्रति घंटा हो जाएगी। वर्तमान समय में ओडिशा तट पर 45 से 55 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.