हरिद्रपाल सिंह, अंबाला

27 करोड़ से तैयार सुभाष पार्क में लोग अब सैर के साथ लजीज व्यंजन का लुत्फ उठा सकेंगे और वो भी मल्टी नेशनल कंपनियों का। पार्क में तैयार तीन में से दो कैफेटेरिया में यह सुविधा मिलेगी। कैफेटेरिया खोलने के लिए 1 अक्टूबर की तारीख निर्धारित की गई है। कैफेटेरिया की बोली को लेकर कार्रवाई छावनी के उपमंडल अधिकारी डा. बलप्रीत सिंह व कार्यकारी अधिकारी रविद्र सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को छावनी के नगर परिषद कार्यालय में संपन्न हुई। दोपहर लगभग 12.30 बजे नगर परिषद द्वारा गठित पांच सदस्य कमेटी, इसमें कार्यकारी अधिकारी, सचिव, म्यूनिसिपल इंजिनियर, अकाउंट आफिसर सहित रैंट ब्रांच के अधिकारी शामिल रहे। बोली में एलआइसी के पूर्व एजेंट रमेश सहित चंडीगढ़ से संदीप शर्मा और छावनी से गौरव गर्ग मौजूद रहे। लगभग 1 घंटे तक बोली की कार्रवाई चली।

पहले की 2.50 लाख और दूसरे की 2.55 में हुई बोली

सुभाष पार्क में बने पहले कैफेटेरिया की बोली 2.50 लाख रुपये में संपन्न हुई। कार्रवाई निर्धारित बोली राशि 1.25 लाख से आरंभ हुई। इसमें बोली के लिए पांच हजार रुपये की राशि निर्धारित की गई थी। पहले कैफेटेरिया के लिए रमेश ने 1.35 लाख, संदीप ने 1.40 लाख और गौरव ने 1.55 लाख की बोली लगाई। अंत में संदीप ने 2.50 लाख की बोली देकर कैफेटेरिया 1 पर मोहर लगाई। इसी प्रकार दूसरे हाल की बोली गौरव ने 2.55 लाख लगाई।

------------------------------------

दूसरे कैफेटेरिया पर फंसा रहा पेंच

सुभाष पार्क के दूसरे कैफेटेरिया की पहली बोली मात्र 5 मिनट में ही खत्म हो गई। लेकिन कमेटी सदस्यों ने इस पर एतराज जताया क्योंकि बोली में सिर्फ दो ही लोगों ने हिस्सा लिया था जबकि बोली में तीन लोगों का हिस्सा लेना जरूरी था। यह मसला इसलिए फंस गया क्योंकि पहली बोली रमेश ने 1.40 लाख बोली थी और इसके कुछ देर बाद ही गौरव ने कैफेटेरिया नंबर 2 की बोली 2.45 लाख रुपये बोल दी थी। लगभग आधे धंटे तक माथापच्ची करने के बाद तीसरे बोली दाता संदीप ने 2.50 लाख और फिर गौरव ने 2.55 लाख की बोली लगाई।

--------------------------

कैफेटेरिया संचालन के नियम तय

बोली दाताओं को लगभग डेढ़ माह में पूरी तैयारी करने का समय दिया गया है। 1 अक्टूबर से साजो-सामान के साथ दोनों कैफेटेरिया शुरु करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए कुछ नियम भी बोली दाताओं को बताए गए हैं।

- कैफेटेरिया खोलने का समय सुबह 5.30 से रात 10 बजे तक होगा।

- 10 बजे के बाद कैफेटेरिया में काम करने वाले कर्मचारी आर्डर नहीं ले सकेंगे।

- कैफेटेरिया हाल के बाहर बोलीदाता किसी भी हिस्से का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

- पब्लिक खाना पार्क में बैठकर खा सकेगी, लेकिन कर्मचारी सर्व नहीं करेंगे।

- बाहरी साफ-सफाई का ध्यान संचालक के कर्मचारी रखेंगे।

- बोलीदाता दोनों हाल में 8-8 दुकानों के लिए फ्रैंचाइजी ला सकेंगे।

- टेक अवे के लिए अभी विडो का प्रावधान नहीं होगा। योजना विचाराधीन है।

- शराब का इस्तेमाल और पीने पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। अन्यथा संचालक पर मुकदमा दर्ज होगा।

- कैफेटेरिया में वैज और नान वैज दोनों तरह के व्यंजन परोसे जाएंगे।

----------------------------

सुभाष पार्क में जल्द ही मल्टी फूड की सुविधा लोगों को मिलेगी। इसके लिए कुछ नियम भी निर्धारित किए गए हैं। दो कैफेटेरिया की बोली 5.05 लाख रुपये में संपन्न हुई है। इसमें जीएसटी अलग से देना होगा। तीन पार्टियों ने बोली में हिस्सा लिया था। दो अलग-अलग पार्टियों को कैफेटेरिया अलाट किए जाएंगे।

रविद्र सिंह, कार्यकारी अधिकारी, नगर परिषद सदर।

-----------------------------------------------------

जल्द ही सुभाष पार्क में लोगों को सैर के साथ-साथ स्वादिष्ट व्यंजन खाने को मिलेंगे। सुभाष पार्क में दो कैफेटेरिया की बोली बुधवार को संपन्न हो गई है। बोली दाताओं को कैफेटेरिया खोलने व अन्य व्यवस्थाएं बनाने के लिए लगभग डेढ़ माह का समय दिया गया है।

डा. बलप्रीत सिंह, उपमंडल अधिकारी, अंबाला छावनी।

Edited By: Jagran