Move to Jagran APP

विवादित दक्षिण चीन सागर में वियतनाम ने तैनात किए रॉकेट लॉन्चर

दक्षिण चीन सागर के अनेक विवादित द्वीपों पर वियतनाम ने रॉकेट लॉन्चरों की तैनाती कर दी है।

By kishor joshiEdited By: Published: Wed, 10 Aug 2016 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 10 Aug 2016 02:43 PM (IST)
विवादित दक्षिण चीन सागर में वियतनाम ने तैनात किए रॉकेट लॉन्चर

हांगकांग (रॉयटर्स)। पश्चिमी अधिकारियों के मुताबिक, वियतनाम ने दक्षिण चीन सागर के कई विवादित द्वीपों पर गुपचुप तरीके से अपनी पकड़ मजबूत करते हुए वहां नए मोबाइल रॉकेट लॉन्चर तैनात किए हैं, जो चीनी विमान पट्टी (रनवे) और सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला करने में सक्षम हैं।

loksabha election banner

विशेषज्ञों और सैन्य अधिकारियों ने खुफिया जानकारी के हवाले से बताया है कि वियतनाम ने हाल के महीनों में विवादित स्प्रैटली द्वीप के मुख्य स्थान पर पांच रॉकेट लॉन्चर तैनात किए हैंऔर इस कारण से चीन और वियतनाम में तनाव और ज्यादा बढ़ सकता है। लॉंचर्स को हवाई निगरानी से छिपाकर रखा गया है और अभी तक इन्हें हथियारों से लैस नहीं किया गया है। लेकिन सूत्रों के अनुसार दो या तीन दिनों के भीतर रॉकेट का परिचालन किया जा सकता है।

पढ़ें- भारत की सलाह को नजरअंदाज कर SCS में युद्ध की तैयारी कर रहा है चीन

वियतनाम के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह खबर बिल्कुल "गलत" आधारहीन है। वियतनाम के उप रक्षा मंत्री लेंफ्टिनेंट जनरल नगूयेन ची विन ने रॉयटर्स से बात करते हुए बताया कि हनोई (वियतनाम) के पास इस तरह के कोई लांचर्स तैनात नहीं किए हैं लेकिन उनके पास ऐसे कदम उठाने का पूरा अधिकार है और यह हमारा कानूनी अधिकार है।

आपको बता दें कि चीन दक्षिण चीन सागर के कई द्वीपों पर अपना दावा जताता है, जबकि वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रूनेई और ताइवान भी इन पर दावा जताते रहे हैं। आपको बता दें कि स्प्रैटले द्वीप समूह के सात द्वीपों का निर्माण किया है और इसी के विरोधस्वरूप वियतनाम ने यह कदम उठाया है। सैन्य जानकारों का मानना है कि चीन की साउथ चाइना सी पर बढ़ती हुई गतिविधि से वियतनाम का दावा कमजोर पड़ सकता है। वहीं अमेरिका भी इस क्षेत्र में हो रहे घटनाक्रमों पर बारीकी से नजर बनाए हुए है।

पढ़ें- चीन की दादागिरी, विवादित द्वीप पर बनाए फाइटर जेट के लिए हैंगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.