Move to Jagran APP

IS के खात्‍मे के लिए फिर से सीरिया भेजे जा रहे 200 अमेरिकी सैनिक

आइएस से टक्‍कर के लिए सीरिया में स्‍थानीय बलों पहले से ट्रेनिंग दे रहे अमेरिकी सैनिकों की दल में इजाफा होने वाला है।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 10 Dec 2016 02:52 PM (IST)Updated: Sat, 10 Dec 2016 03:21 PM (IST)
IS के खात्‍मे के लिए फिर से सीरिया भेजे जा रहे 200 अमेरिकी सैनिक

मनामा (एपी)। इस्लामिक स्टेट के गढ़ राक्का को आजादी दिलाने में प्रयासरत अमेरिका ने और सैनिकों को सीरिया भेजने का निर्णय लिया है। अमेरिकी रक्षा सचिव एश कार्टर के अनुसार, राक्का को आजादी दिलाने में संघर्ष कर रहे कुर्दिश व अरब लड़ाकों की मदद के लिए 200 और अमेरिकी सैनिकों को सीरिया भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

बहरीन में शनिवार को सिक्योरिटी कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कार्टर ने कहा अतिरिक्त सैन्य दल राक्का को स्वतंत्र कराने में स्थानीय बलों की मदद करेंगे। उन्होंने बताया राष्ट्रपति बराक ओबामा ने पिछले सप्ताह अतरिक्त सैनिकों को भेजने की बात पर सहमति की मुहर लगा दी थी। सचिव ने बताया कि राक्का पर कब्जा किए हुए आइएस से लड़ने में कुर्दिश व अरब लड़ाकूओं की मदद के लिए 200 और अमेरिकी सैनिकों को सीरिया भेजा जा रहा है। इस अतिरिक्त सैन्य दल में स्पेशल ऑपरेशन फोर्स भी शामिल होंगे।

सीरिया भेजे जा रहे यह सैन्य दल वहां पहले से मौजूद अमेरिकी सुरक्षा बलों के साथ मिलकर ऑपरेशन में जुट जाएंगे। सीरिया के स्थानीय सुरक्षा बलों को अमेरिकी सुरक्षा बल विभिन्न तरीके से ट्रेनिंग दे रहे हैं। एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने बताया कि राक्का को आजादी दिलाने के लिए प्रयासरत अरब वालंटियर्स न तो उचित रूप से प्रशिक्षित हैं और न ही उनके पास पर्याप्त हथियार हैं लेकिन अब कार्टर द्वारा अतिरिक्त सैन्य बल भेजे जाने से अरब वालंटियर्स को राक्का से इस्लामिक स्टेट को हटाने में अतिरिक्त ताकत मिल जाएगी।

सीरिया की सरकारी सेना ने अगस्त 2014 से इस इलाके में कोई कार्रवाई नहीं की थी और राक्का आतंकवादी गिरोह का गढ़ बन गया था।

सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के कब्जे वाले अलेप्पो में की जमकर गोलाबारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.