Move to Jagran APP

अमेरिकी निजी कंपनी ने मलेशिया के सामने की MH370 के नए तरीके से खोज की पेशकश

ओशियन इन्फिनिटी ने कहा है कि, उन्हें इस बात की उम्मीद है कि वह एक दक्ष समुद्री उपकरण और टीम का उपयोग करके MH320 के खोज को जारी रखने के प्रस्ताव को मलेशियाई सरकार स्वीकार करेगी।

By Srishti VermaEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 12:10 PM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 12:20 PM (IST)
अमेरिकी निजी कंपनी ने मलेशिया के सामने की MH370 के नए तरीके से खोज की पेशकश
अमेरिकी निजी कंपनी ने मलेशिया के सामने की MH370 के नए तरीके से खोज की पेशकश

कैनबरा (एपी)। अमेरिकी समुद्रतटीय खोजी कंपनी 'ओशियन इन्फिनिटी' ने आज कहा कि उसने लापता मलेशियाई विमान MH320 की नई खोज के लिए वित्तीय जोखिम लेने की पेशकश की थी। ऐसा इसलिए क्योंकि पीड़ितों के परिवारों ने मलेशियाई सरकार से मलेशियाई उड़ान MH320 के मलबे की खोज के लिएनिजी कंपनी की मदद लेने का आग्रह किया था। मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और चीन, दक्षिणी हिंद महासागर में 120,000 वर्ग किलोमीटर तक के समुद्री क्षेत्र में MH320 का पता लगाने में विफल रहे और फिर तीन साल की खोज के बाद इसे निलंबित कर दिया। ओशियन इन्फिनिटी ने एक ईमेल के द्वारा कहा है कि, उन्हें इस बात की उम्मीद है कि वह एक दक्ष समुद्री उपकरण और टीम का उपयोग करके खोज को जारी रखने के प्रस्ताव को मलेशियाई सरकार स्वीकार करेगी। 

loksabha election banner

मलेशियन उड़ान में मारे गए 329 परिवारों के द्वारा बनाया गया एक सहायता समूह VOICE -370 ने कहा कि अप्रैल में किए गए प्रस्ताव के तहत, ओशियन इन्फिनिटी ने खोजों का पता लगाने के लिए पुरस्कार की मांग रखी थी। VOICE -370 ने एक बयान में कहा, "मलेशियाई सरकार ने उनके इस प्रस्ताव को क्यों नहीं स्वीकार किया। क्यों सरकार ने उनके प्रश्नों का कोई जवाब नहीं दिया।" 

लेकिन मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया और चीन इस बात से सहमत हैं कि सार्वजनिक रूप से जारी फंड से इस नये पहचान क्षेत्र जो बहुत बड़ा है की खोज करना असंभव है जबकि इसकी लागत पहले से 160 मिलियन डॉलर है। ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही इस खोज में साथ देने की बात कही है, क्योंकि मलेशियाई उड़ान की दुर्घटना 8 मार्च 2014 को आस्ट्रेलियाई क्षेत्र में ही हुई थी। परिवहन मंत्री डारेन चेस्टर ने निजी खोज की संभावना पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। अपने कार्यालय ने एक बयान में कहा, "ऑस्ट्रेलिया किसी भी तरह से मलेशियाई सरकार की सहायता के लिए तैयार है।" 

यह भी पढ़ें : जेट एयरवेज ने बेस फेयर को किया कम, घटाईं 30 फीसद तक कीमतें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.