Move to Jagran APP

यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में परवेज मुशर्रफ का इवेंट रद

जनरल मुशर्रफ के इवेंट के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन ने अपने कैंपस में जगह देने से इंकार कर दिया है।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 22 Aug 2017 02:06 PM (IST)Updated: Tue, 22 Aug 2017 02:06 PM (IST)
यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन में परवेज मुशर्रफ का इवेंट रद


लंदन (एएनआई)। ऑल पाकिस्‍तान मुस्‍लिम लीग (एपीएमएल) के अध्‍यक्ष परवेज मुशर्रफ द्वारा निजी पाकिस्‍तानी टेलीविजन के लिए सेशन को लेकर अपने स्थल के उपयोग से यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन ने अनुमति नहीं देने का फैसला किया है।
एक निजी चैनल ने घोषणा किया था कि 24 अगस्‍त को खलीली थिएटर, स्‍कूल ऑफ ओरिएंटल एंड अफ्रीकन स्‍टडीज (एसओएस) में विश्‍व के विभिन्‍न मुद्दों पर मुशर्रफ आपके सवालों का जवाब देंगे।
इस घोषणा के बाद एसओएएस काफी दबाव में आ गया। कम से कम तीन संगठनों द्वारा कॉलेज को बताया गया कि इवेंट के दौरान ये प्रदर्शन करेंगे। पाकिस्‍तानी कार्यकर्ताओं के ग्रुप पाकिस्‍तानी एकता अभियान ने एसओएएस को लिखा और पीटिशन लांच करते हुए यूनिवर्सिटी को कहा- मुशर्रफ को इवेंट के लिए अनुमति नहीं दिया जाए। इसका कहना है कि जनरल मुशर्रफ को अनुमति दिए जाने से गलत संदेश जाएगा कि एसओएएस और ब्रिटिश सरकार सैन्‍य तख्‍तापलअ, राज्‍” प्रस्‍तावित हिंसा, पाकिस्‍तान में मानव अपराध आदि को समर्थन दे रहा है। अभियान के अनुसार, मुशर्रफ न केवल एक सैन्य शासक थे, जिन्होंने एक लोकतांत्रिक ढंग से चुनी हुई सरकार को दबाया बल्‍कि हिंसक राजनीतिक गतिविधियों, मानव अधिकार कार्यकर्ताओं और राजनीतिक विरोधियों के अपहरण, यातना और अपमान में शामिल थे। एसओएएस को कहा गया कि मुशर्रफ को मंच प्रदान करना पाकिस्‍तान में कानून के नियमों को समर्थन देना है।

एसओएएस ने इस बात कि पुष्‍टि करते हुए बयान जारी किया कि इसने परवेज मुशर्रफ को स्‍कूल में बोलने के लिए आमंत्रित नहीं किया और इस तरह का कोई इवेंट यहां नहीं हो रहा है। इसने यह भी पुष्‍टि की कि छात्रों द्वारा ‘रूम बुकिंग रिक्‍वेस्‍ट’ को अब वापस ले लिया गया है। एसओएएस ने बताया कि जिन छात्रों ने इवेंट के लिए बुकिंग का आवेदन दिया था उसे पहले ही वापस ले चुके हैं।
जियो टीवी ने कहा, ‘हमारे पास स्‍टूडेंट सोसायटीज द्वारा प्रस्‍तावित इवेंट्स के प्रबंधन के लिए उचित प्रक्रिया है। किसी भी तरह के इवेंट के लिए एसओएएस द्वारा स्‍वीकृति नहीं आयी है।‘
पाकिस्‍तान सोसायटी के अध्‍यक्ष खादीजाह शाहिद ने बताया कि एसओएएस के पाकएसओसी का इवेंट से कोई संबंध नहीं था और हम पाकिस्‍तानी राजनीति में नहीं शामिल होना चाहते हैं। बता दें कि कुछ दिनों पहले ही नोबल पीस सेंटर में विरोध प्रदर्शन के कारण मुशर्रफ को मजबूरन अपना कार्यक्रम आधे में ही छोड़ना पड़ा था जिसके बाद अब यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन की ओर से यह फैसला सामने आया है।
यह भी पढ़ें: परवेज मुशर्रफ ने कहा, नवाज शरीफ का तख्तापलट कर ठीक किया था

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.