Move to Jagran APP

कतर की मदद करेगा तुर्की, सेना की तैनाती का प्रस्ताव पास

सऊदी अरब, मिस्त्र, यूएई समेत छह देशों ने आतंकी संगठनों के समर्थन का आरोप लगाकर कतर से अपने संबंध तोड़े लिये थे।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 09 Jun 2017 07:04 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jun 2017 07:04 PM (IST)
कतर की मदद करेगा तुर्की, सेना की तैनाती का प्रस्ताव पास
कतर की मदद करेगा तुर्की, सेना की तैनाती का प्रस्ताव पास

इस्तांबुल, रायटर। प्रमुख अरब देशों से संबंध खत्म होने से संकट में फंसे कतर की मदद के लिए तुर्की सामने आया है। तुर्की की संसद ने कतर में सेना की तैनाती के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। साथ ही संकट ग्रस्त कतर को हर आवश्यक मदद का भी प्रस्ताव किया है। राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन ने प्रस्ताव को आनन-फानन में संसद से पारित कराने के बाद सरकारी अधिसूचना भी जारी कर दी है। इस बीच कतर ने फिर कहा है कि वह किसी आतंकी संगठन का समर्थन नहीं करता और न ही वह झूठे आरोपों के चलते किसी देश के आगे झुकेगा।

loksabha election banner

सोमवार को सऊदी अरब, मिस्त्र, यूएई समेत छह देशों ने आतंकी संगठनों के समर्थन का आरोप लगाकर कतर से अपने संबंध तोड़े लिये थे। वहां जाने और आने वाली वाली विमान सेवाओं को रद कर दिया था। व्यापारिक रिश्ते भी खत्म कर दिये थे। इसके चलते कतर में खाद्यान्न और पेयजल की कमी हो गई है। कतर पर प्रतिबंध लगाने वाले प्रमुख देशों ने 59 लोगों को काली सूची में भी डालने की घोषणा की है। जिन लोगों को काली सूची में डालकर उन्हें वांछित घोषित किया गया है उनमें ज्यादातर लोग कतर के हैं। इनमें मुस्लिम ब्रदरहुड संगठन के पदाधिकारी भी शामिल हैं।

कतर को गाढ़े वक्त में सहयोग की पेशकश करके तुर्की ने क्षेत्रीय शक्ति बनने की दिशा में कदम आगे बढ़ाया है। वह क्षेत्र में अपनी भूमिका बढ़ाने के लिए मौका तलाश रहा था। उल्लेखनीय है कि तुर्की और कतर मिस्त्र के संगठन मुस्लिम ब्रदरहुड के समर्थक हैं। यह संगठन मिस्त्र में कई वर्षो से सरकारी सेनाओं के साथ संघर्ष कर रहा है।

यह भी पढ़ें: कतर: दूतावास ने भारतीयों से कहा, घबराने की जरूरत नहीं है, सिर्फ सतर्क रहें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.