Move to Jagran APP

अमेरिकी स्‍टाफ की कटौती पर पुतिन ने ट्रंप को कहा ‘धन्‍यवाद’

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रूस में अमेरिकी दूतावास के स्टाफ में कटौती करने का आदेश देने के लिए राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन का शुक्रिया अदा किया और कहा कि इससे अमेरिकी खर्च में कमी आएगी।

By Monika minalEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 04:17 PM (IST)Updated: Fri, 11 Aug 2017 04:21 PM (IST)
अमेरिकी स्‍टाफ की कटौती पर पुतिन ने ट्रंप को कहा ‘धन्‍यवाद’

वाशिंगटन (रायटर्स)। रूस में अमेरिकी राजनयिकों में कमी के आदेश पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने गुरुवार को रूसी राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन का शुक्रिया अदा किया। पुतिन द्वारा 30 जुलाई को दिए गए इस आदेश पर करीब दो हफ्ते की चुप्‍पी तोड़ने के बाद ट्रंप ने कहा, ‘मैं बहुत आभारी हूं।

loksabha election banner

पिछले महीने अमेरिकी कांग्रेस द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों के बाद अब 755 अमेरिकी राजनयिकों को रूस से बाहर निकाल दिया गया। जिसपर ट्रंप ने पुतिन को धन्यवाद कहा है। ट्रंप ने कहा कि रूस ने 755 अमेरिकी राजनयिकों और कर्मचारियों को बर्खास्त कर अमेरिका का काफी पैसा बचाया है। उन्होंने अमेरिका का इतना सारा पैसा बचाने के लिए पुतिन के प्रति आभार जताया।

पिछले महीने जब मॉस्को ने इतनी बड़ी संख्या में अमेरिकी राजनयिकों को रूस छोड़कर जाने का निर्देश दिया, तो इस फैसले को अमेरिका और रूस के रिश्तों के सबसे गंभीर वाकयों में से एक बताया गया था। कहा गया था कि शीत युद्ध खत्म होने के बाद से लेकर अब तक दोनों देशों के आपसी संबंध इतने कमजोर और नाजुक कभी नहीं हुए थे। अब ट्रंप ने इसे अमेरिका का ही फायदा बताया है।

पुतिन के साथ कथित संबंधों और करीबियों को लेकर ट्रंप लगातार निशाने पर हैं। गुरुवार को उन्होंने कहा, 'मैं पुतिन को शुक्रिया कहना चाहता हूं। हम अपने कर्मचारियों को किए जाने वाले वेतन के भुगतान की राशि घटाना चाहते हैं। जहां तक मेरा सवाल है, तो मैं पुतिन का बहुत आभारी हूं। उन्होंने इतनी बड़ी संख्या में अमेरिकी राजनयिकों और कर्मचारियों को निकाल दिया। अब हमें कम लोगों को वेतन देना पड़ेगा।' संबंध सुधरने के बाद इन लोगों को वापस रूस भेजा जाएगा या नहीं इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा, 'उन्हें वापस भेजे जाने की कोई वजह नजर नहीं आती।

यह भी पढ़ें: पुतिन अौर ट्रंप आमने-सामने, रूस ने 755 US राजनयिकों को देश से निकाला!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.