Move to Jagran APP

युवाओं को रोजगार देना प्राथमिकता : ओबामा

अमेरिका में पहले अश्वेत राष्ट्रपति के तौर पर दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत दर्ज कर इतिहास रचने वाले बराक ओबामा ने शिकागो में जीत के बाद दिए अपने पहले भाषण में भावुक दिखाई दिए। उन्होंने रोमनी को इस चुनाव में कड़ी टक्कर देने के लिए शुक्रिया भी कहा। उन्होंने कहा कि अमेरिका को आगे ले जाने के लिए वह न सिर्फ मिट रोमनी को साथ लेकर चलना चाहते हैं बल्कि दोनों पार्टियों में तालमेल बनाकर आगे जाना चाहते हैं। इसके लिए वह आने वाले समय में

By Edited By: Published: Wed, 07 Nov 2012 08:30 AM (IST)Updated: Wed, 07 Nov 2012 08:42 PM (IST)

शिकागो। अमेरिका में पहले अश्वेत राष्ट्रपति के तौर पर दूसरी बार राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत दर्ज कर इतिहास रचने वाले बराक ओबामा ने शिकागो में जीत के बाद दिए अपने पहले भाषण में भावुक दिखाई दिए। उन्होंने रोमनी को इस चुनाव में कड़ी टक्कर देने के लिए शुक्रिया भी कहा। उन्होंने कहा कि अमेरिका को आगे ले जाने के लिए वह न सिर्फ मिट रोमनी को साथ लेकर चलना चाहते हैं बल्कि दोनों पार्टियों में तालमेल बनाकर आगे जाना चाहते हैं। इसके लिए वह आने वाले समय में दोनों पार्टियों के नेताओं के साथ मिलकर काम करेंगे।

loksabha election banner

इस मौके पर उन्होंने देश पर लगातार बढ़ रहे कर्ज को कम करने की चुनौती का भी जिक्र किया। साथ ही करों में सुधार और अप्रवासियों की भी बात कही। अपने भाषण में उन्होंने मध्यम वर्गीय परिवारों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार मुहैया कराने और उन्हें सुरक्षा देने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अमेरिका को तेल के क्षेत्र में पूरी तरह से आत्मनिर्भर बनाना होगा। इसके अलावा उन वस्तुओं पर जिनके लिए अमेरिका को दूसरों पर निर्भर होना पड़ता है, निर्भरता कम करनी होगी।

हजारों की भीड़ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि वह अब और ज्यादा मजबूत होकर व्हाइट हाउस में वापस आए हैं। लोगों ने इस जीत से दिखा दिया अमेरिका हमारा है। इस चुनाव में जिस किसी ने भी भाग लिया उसको मेरा थैंक्स। उन्होंने इस जीत को मुश्किल बताते हुए कहा कि आप सभी ने इसको आसान बना दिया। इस मौके पर उनके साथ मिशेल ओबामा और उनकी दोनों बेटियां भी साथ थीं। सभी ने शिकागो में लोगों की बधाई स्वीकार की और उन्हें धन्यवाद भी दिया।

उन्होंने कहा कि अब हमें यह विचार करना है कि आने वाले कल को कैसे सुधारना है। आज की रात राजनीति के लिए कोई जगह नहीं है। हम आगे बेहतरी के लिए काम करेंगे। उन्होंने अपने सहयोगियों का शुक्रिया अदा किया। अपने भाषण में उन्होंने कहा कि हम सब चुनौतियों का मिलकर सामना करेंगे, अभी हमें बहुत आगे जाना है। उन्होंने अपनी जीत के लिए चुनाव प्रचार में लगी टीम को बधाई भी दी। इस टीम को उन्होंने दुनिया की सबसे बेहतरीन कंपेनिंग टीम तक करार दिया। उन्होंनें कहा कि जो वोलेंटियर इस अभियान में हमारा हिस्सा बने उन सभी का धन्यवाद। अपने भाषण के अंत में उन्होंने कहा कि मैं इस जीत के लिए यहां मौजूद लोगों और सभी अमेरिकियों को बधाई देता हूं। इस जीत के लिए उन्होंने अपनी पत्नी मिशेल ओबामा का भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि अब उनका लक्ष्य युवाओं को ज्यादा से ज्यादा काम दिलाने का होगा।

ओबामा ने इस दौरान उनके सामने आने वाली चुनौतियों का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अपने लक्ष्यों को पाने में अभी हमें कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। इसके लिए उन्होंने लोगों से मदद की अपील भी की। उन्होंने कहा कि अमेरिका कोई छोटा सा देश नहीं है, एक विशाल देश होने के नाते यहां की चुनौतियां भी विशाल हैं। लेकिन हमें पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़ना होगा। हमें उन बच्चों के सपनों को साकार करना होगा जो अभी स्कूल और कालेजों में अपने आने वाले भविष्य के सपने संजों रहे हैं।

इससे पहले ओबामा ने ट्वीट कर अपनी जीत के लिए लोगों को धन्यवाद दिया। वहीं मिट रोमनी ने अपनी हार स्वीकार करते हुए ओबामा को जीत की बधाई दी है। देश में छाए रिसेशन के बाद बराक ओबामा दूसरे ऐसे राष्ट्रपति बने हैं जो राष्ट्रपति चुनाव में जीते हैं। इससे पहले फ्रेंकलीन रूजवैल्ट रिसेशन के बाद जीत कर राष्ट्रपति की गद्दी पर काबिज हुए थे। कुछ देर बाद ओबामा शिकागो में लोगों को संबोधित करेंगे। ओबामा अब 275 के जादुई आंकड़ों से कहीं आगे निकल गए हैं। बराक ओबामा को 303 और मिट रोमनी को महज 206 सीटों पर सफलता मिली है।

ओबामा ने अपनी वेबसाइट बराकओबामाडॉटकॉम पर इसको लोगों की जीत बताते हुए उन्हें धन्यवाद दिया है। ओबामा ने वेब साइट के माध्यम से कहा है कि मैं इस वक्त शिकागो लोगों को संबोधित करने जा हैं, इस जीत के लिए मैं आप सभी का दिल से धन्यवाद देता हूं। यह एक सपने जैसा ही है जिसे आप लोगों ने ही सच किया है। यह आपकी वजह से ही संभव हो पाया है।

केलिफोर्निया में देश की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने इस जीत के लिए लोगों को धन्यवाद किया है। मिशेल ने कहा कि यह वक्त ओबामा का है, वही देश को और ज्यादा आगे ले जा सकते हैं।

अमेरिका में चुनाव परिणामों को दिखाने के लिए जगह-जगह बड़ी स्क्रीन लगाई गई थीं। इनके पास लोगों की बेशुमार भीड़ जुटी थी। इन परिणामों के साथ ही उन सर्वो की अटकलों को विराम मिल गया है जिसमें दोनों के बीच कड़ा मुकाबला होने की बात कही गई थी।

अमेरिका में 538 इलेक्ट्रोलर वोटों में से राष्ट्रपति को 270 इलेक्ट्रोलर वोटों की जरुरत होती है। मौजूदा परिणाम और रुझानों से ओबामा ने इस जादुई आंकड़े को न सिर्फ छू लिया बल्कि अब वह इससे कहीं आगे निकल गए हैं। ओबामा की जीत की खबर आने के साथ ही अमेरिका में जगह-जगह पर लोगों ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है। इस वक्त सड़कों पर अमेरिका की सड़कों पर ओबामा के समर्थक धूम मचाते घूम रहे हैं।

इस चुनाव में केलिफोर्निया पर सभी की निगाह थी। सबसे बड़ा राज्य होने के नाते यहां पर ओबामा और रोमनी ने पूरी ताकत भी झोंक दी थी। हालांकि सैंडी से इस चुनाव के परिणाम को लेकर कुछ आशंकाएं जरूर जताई जा रही थीं। सैंडी की वजह से ओबामा को अपना चुनाव प्रचार रोककर राहत कार्यो की तरफ ध्यान देना पड़ा था। लेकिन इसका असर उनकी जीत पर भी साफतौर पर देखा जा सकता है। सैंडी से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूजर्सी में ओबामा को लगभग 58 फीसद और रोमनी को 41 फीसद मत मिलें, वहीं न्ययॉर्क में 59 फीसद और रोमनी को महज 39 फीसद मत मिलें। केलिफोर्निया में ओबामा को 56 फीसद और रोमनी को 42 फीसद ही मत मिले। वाशिंगटन में ओबामा ने 92 फीसद मत प्राप्त कर रोमनी का सुपड़ा ही साफ कर दिया है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.