Move to Jagran APP

बेडरूम में कुत्ते की मौजूदगी से अाती है अच्छी नींद

अमेरिका के मायो क्लीनिक के शोधकर्ताओं ने 40 स्वस्थ वयस्कों और उनके पालतू कुत्तों पर पांच महीनों तक अध्ययन किया। शोध में शामिल लोगों और उनके कुत्तों की सोने की आदत को ट्रैक किया गया।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 09:34 AM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2017 09:34 AM (IST)
बेडरूम में कुत्ते की मौजूदगी से अाती है अच्छी नींद
बेडरूम में कुत्ते की मौजूदगी से अाती है अच्छी नींद

 न्यूयॉर्क, प्रेट्र । बेडरूम (शयनकक्ष) में अपने पालतू जानवर यानी कुत्ते को रखना आपके लिए आरामदेह हो सकता है। यह कहना है वैज्ञानिकों का, जिन्होंने अध्ययन के बाद निष्कर्ष निकाला है कि कुत्ते को कमरे में रखने से नींद अच्छी आती है। हालांकि वैज्ञानिकों ने डॉग के साथ बिस्तर न साझा करने की नसीहत दी है क्योंकि इससे बुरा असर पड़ता है।
अमेरिका के मायो क्लीनिक के शोधकर्ताओं ने 40 स्वस्थ वयस्कों और उनके पालतू कुत्तों पर पांच महीनों तक अध्ययन किया। शोध में शामिल लोगों और उनके कुत्तों की सोने की आदत को ट्रैक किया गया। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अध्ययन में सामने आया कि जो लोग बेडरूम में कुत्ते के साथ सोते हैं उन्हें अच्छी नींद आती है। वहीं, जो लोग अपने पालतू के साथ बिस्तर पर सोते हैं उन्हें नींद में अड़चनों का सामना करना पड़ता है। मायो क्लीनिक के लोइस क्राहन के मुताबिक, नींद में लाभ केवल पालतू कुत्ते के साथ बेडरूम साझा करने में मिलता है न कि बिस्तर साझा करने में।
इसकी प्रमुख वजह मालिक का उसके कुत्ते के साथ संबंध है। आज ज्यादातर मालिक दिन में काम के चलते घर से बाहर रहते हैं। उन्हें अपने कुत्ते के साथ समय बिताने का समय नहीं मिलता। ऐसे में रात में यदि वे एक ही बेडरूम में सोते हैं तो एक-दूसरे को समय दे पाते हैं।

loksabha election banner

यह भी पढ़ेंः गर्भ में पल रहे शिशु को ऑटिज्म से बचाएगा फोलिक एसिड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.