Move to Jagran APP

सिंगापुर से आईएस प्रभावित 26 बांग्लादेशी निर्वासित

आईएस और अल-कायदा जैसे आतंकी संगठनों से प्रभावित 26 बांग्लादेशी नागरिकों को सिंगापुर ने निर्वासित कर दिया है। ये सभी लोग यहां निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे थे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Wed, 20 Jan 2016 10:10 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jan 2016 10:33 PM (IST)

सिंगापुर। आईएस और अल-कायदा जैसे आतंकी संगठनों से प्रभावित 26 बांग्लादेशी नागरिकों को सिंगापुर ने निर्वासित कर दिया है। ये सभी लोग यहां निर्माण क्षेत्र में काम कर रहे थे। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि 16 नवंबर से एक दिसंबर के बीच 27 बांग्लादेशी नागरिक गिरफ्तार किए गए थे।

loksabha election banner

इनमें से एक को गैर कानूनी तरीके से सिंगापुर से भागने की कोशिश में जेल की सजा सुनाई गई है। सजा पूरी होने के बाद उसे भी निर्वासित कर दिया जाएगा। अधिकारियों ने बताया कि इनके पास से भारी मात्रा में आपत्तिजनक साहित्य, दस्तावेज और वीडियो भी बरामद किए गए थे।

हालांकि जांच में पाया गया कि सिंगापुर में हमले की इनकी कोई योजना नहीं थी। ये लोग अपने समूह के साथ अन्य बांग्लादेशी नागरिकों को जोड़ने की भी फिराक में थे। सितंबर में यमन में ड्रोन हमले में मारे गए अल-कायदा से जुड़े अनवर अल अवलाकी के जिहाद के विचारों से ये प्रभावित थे।

आतंकियों का एक और बैंक ध्वस्त

आर्थिक संकट से जूझ रहे आईएस का एक और बैंक हवाई हमले में ध्वस्त हो गया है। फॉक्स न्यूज के अनुसार मोसुल में स्थित इस बैंक को मंगलवार की रात अमेरिकी विमानों ने निशाना बनाया। इस बैंक में करीब साढ़े चार करोड़ डॉलर थे। इससे पहले 10 जनवरी को मोसुल में ही संगठन का मुख्य बैंक हवाई हमले में तबाह हो गया था।

रक्षा मंत्रियों ने बनाई रणनीति

आईएस के खिलाफ लड़ाई की रणनीति पर चर्चा करने के लिए पेरिस में बुधवार को सात देशों की बैठक हुई। फ्रांस, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, हॉलैंड, जर्मनी, इटली के सुरक्षा मंत्रियों ने इस दौरान सीरिया और इराक में जारी अभियान की समीक्षा की।

सीरिया में रूस के हवाई हमलों पर चिंता जताते हुए आईएस के खिलाफ लड़ाई तेज करने का फैसला किया गया। ब्रिटेन के रक्षा मंत्री माइकल फैलन ने बताया कि गठबंधन के हमलों की शुरुआत के बाद से इराक में 25 फीसद और सीरिया में 10 फीसद नियंत्रण वाले इलाके आतंकी संगठन के हाथ से निकल गए हैं।

मारी गईं ब्रिटेन की छात्राएं

करीब एक साल पहले सीरिया भागीं ब्रिटेन की तीन स्कूली छात्राओं के मरने का अंदेशा जताया जा रहा है। 16 साल की शमीमा बेग व अमीरा अबेस और 17 साल की कादिजा सुल्तान पिछले साल फरवरी में पूर्वी लंदन के अपने घरों से भाग गईं थी। रक्का पहुंचकर उन्होंने आतंकियों से शादी कर ली थी। इनके परिजनों के अनुसार बीते दिसंबर में लड़कियों ने आखिरी बार उनसे संपर्क किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.