Move to Jagran APP

छात्र ने अपने आविष्कार के लिए रिजेक्ट किया 200 करोड़ का अॉफर

अमेरिका के 14 वर्षीय छात्र ने फर्स्ट एड किट (प्राथमिक उपचार) देने वाली वेंडिंग मशीन बना डाला। अपने आविष्कार को छात्र ने दो सौ करोड़ रुपये में भी नहीं बेचा।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Sun, 15 May 2016 04:51 PM (IST)Updated: Sun, 15 May 2016 05:43 PM (IST)
छात्र ने अपने आविष्कार के लिए रिजेक्ट किया 200 करोड़ का अॉफर

न्यू यॉर्क, पीटीआई। 14 साल की नादान उम्र में एक स्कूली छात्र ने बड़ा आविष्कार कर दिखाया है। छात्र को उसके आविष्कार के लिए 30 मिलियन यूएस डॉलर(200 करोड़ रुपये) की मोटी रकम का अॉफर मिला। छात्र ने लालच दिखाए बिना अपने आविष्कार को बेचने से इंकार कर दिया।

loksabha election banner

अमेरिकी राज्य अलबामा में रहने वाले 14 साल के टेलर रोसेंथाल ने फर्स्ट एड किट बांटने वाली वेंडिंग मशीन का आविष्कार किया है। टेलर के सामने अमेरिका की ही एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा कंपनी ने उसकी वेंडिंग मशीन को खरीदने के लिए 30 मिलियन यूएस डॉलर की पेशकश रखी, जिसे टेलर ने पल भर मे ठुकरा दिया।

टेलर के मन में वेंडिंग मशीन बनाने का विचार बेसबॉल के दौरान घायल होने वाले साथी बच्चों और किशोरों को देख कर आया था। टेलर ने एक ऐसी मशीन बनाने की सोची जिसके जरिये कटने, छाले या सनबर्न जैसी समस्याओं से निपटने के लिए दवाओं का किट उपलब्ध हो जाए। उन्होंने एक टीवी चैनल को बताया, 'मैं बेसबॉल टूर्नामेंट के सिलसिले में अलबामा भर में यात्रा करता रहता था। मैंने देखा कि बच्चों के घायल होने पर उनके मां-बाप के पास प्राथमिक उपचार में काम आने वाला बैंड-एड जैसी मूलभूत चीजें भी नहीं होती थीं। मैं इस समस्या को सुलझाना चाहता था।'

टेलर ने स्कूल प्रोजेक्ट के तहत फर्स्ट एड पॉप-अप्स पर काम किया था, जिसे बाद में उन्होंने वेंडिंग मशीन में बदल दिया। कुछ महीनों बाद ही उन्होंने इसका पेटेंट भी करा लिया।

बना डाली स्टार्टअप कंपनी
टेलर ने मशीन बनाने के लिए पिछले साल रेकमेड नामक स्टार्टअप कंपनी खोली। उन्हें राष्ट्रीय स्तर की एक हेल्थकेयर कंपनी ने दो सौ करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया, लेकिन टेलर ने अपने आइडिया को बेचने से इन्कार कर दिया। उनके शिक्षक क्लैङ्क्षरडा जोंस ने बताया कि टेलर अभी 14 वर्ष के हैं, ऐसे में बिल गेट्स जैसों को इससे चिंतित होना चाहिए।

साढ़े तीन लाख में उपलब्ध होगी वेंडिंग मशीन
टेलर ने अपनी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए एक लाख रुपये (66.98 लाख रुपये) का निवेश भी हासिल कर लिया है। वेंडिंग मशीन की कीमत 5,500 डॉलर (3.68 लाख रुपये) रखने की योजना है। वह इस मशीन को एम्यूजमेंट पार्क, बीच (समुद्री किनारा) और खेल के मैदानों में लगाने के इच्छुक हैं। सिक्स फ्लैग नामक थीम पार्क ने तो ऐसी 100 मशीनों का ऑर्डर भी दे दिया है।

यह भी पढ़ेंः शादी के 46 साल बाद 72 की उम्र में मां बनीं दलजिंदर कौर

यह भी पढ़ेंः अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम-डील में सोनिया थीं निर्णायक ताकत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.