Move to Jagran APP

रूस ने आइएस के ठिकानों पर दागीं क्रूज मिसाइलें

मास्को ने बताया कि मिसाइल हमले के बारे में अमेरिका, तुर्की और इजरायल को अवगत करा दिया गया है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 31 May 2017 07:41 PM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 07:41 PM (IST)
रूस ने आइएस के ठिकानों पर दागीं क्रूज मिसाइलें

मास्को, एएफपी। भू-मध्य सागर में तैनात रूसी युद्धपोत और पनडुब्बी ने सीरिया में आइएस के ठिकानों को क्रूज मिसाइलों से निशाना बनाया। रूस ने इस तरह के हमले की हाल के महीनों में पहली बार घोषणा की है।

loksabha election banner

रूसी सेना के अनुसार फ्रिगेट एडमिरल एस्सेन और पनडुब्बी क्रास्नोडार ने पल्मीरा के आसपास इस्लामिक स्टेट (आइएस) आतंकियों के खिलाफ हमले किए। चार मिसाइलें दागी गई और सभी ने लक्ष्य को तबाह कर दिया। हालांकि यह नहीं बताया गया कि ये हमले कब किए गए।

यह भी पढ़ें: चुनाव में हार सकतीं ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरीजा

मास्को ने बताया कि मिसाइल हमले के बारे में अमेरिका, तुर्की और इजरायल को अवगत करा दिया गया है। रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमले की सफलता की जानकारी दी है। रूस 2015 से सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल-असद के समर्थन में हवाई हमले कर रहा है। उसने पूर्वी भू-मध्य सागर में युद्ध पोतों का बेड़ा भी तैनात कर रखा है। उसने हाल के महीनों में समुद्र से किसी हमले की घोषणा नहीं की थी।

यह भी पढ़ें: काबुल के VIP इलाके में ब्लास्ट, 80 की मौत; 350 लोग घायल

आइस को मात देने की बन रही रणनीति

अमेरिका ने कहा कि ट्रंप प्रशासन की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार टीम आइएस को मात देने की समग्र रणनीति तैयार कर रही है। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने मंगलवार को पत्रकारों से कहा कि जब यह रणनीति पूरी हो जाएगी तब हमारे पास आपके लिए कुछ रहेगा। उन्होंने बताया कि अफगान रणनीति की अभी समीक्षा की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.