Move to Jagran APP

आतंकियों पर कार्रवाई में तेजी दिखाएं जरदारी

तेहरान। ईरान में गुट निरपेक्ष सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बीच गुरुवार को मुलाकात हुई। आधे घंटे से ज्यादा समय तक चली इस वार्ता में प्रधानमंत्री सिंह ने जरदारी से भारत के खिलाफ काम कर रहे आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाने को कहा। मनमोहन ने कहा कि

By Edited By: Published: Fri, 31 Aug 2012 02:33 AM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2012 02:54 AM (IST)
आतंकियों पर कार्रवाई में तेजी दिखाएं जरदारी

तेहरान। ईरान में गुट निरपेक्ष सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के बीच गुरुवार को मुलाकात हुई। आधे घंटे से ज्यादा समय तक चली इस वार्ता में प्रधानमंत्री सिंह ने जरदारी से भारत के खिलाफ काम कर रहे आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में तेजी लाने को कहा।

loksabha election banner

मनमोहन ने कहा कि पाकिस्तान मुंबई हमले के केस को जल्द अंजाम तक पहुंचाकर दोनों देशों में भरोसा कायम कर सकता है। यह केस दोनों देशों में भरोसा कायम कर द्विपक्षीय संबंध मजबूत करने में मदद करेगा।

दोनों देशों के नेताओं के बीच यह बैठक 26/11 हमलों में शामिल आतंकी अजमल आमिर कसाब की फांसी की सजा बरकरार रखे जाने के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के एक दिन बाद हुई।

विदेश मंत्रालय के सचिव रंजन मथाई ने बताया कि प्रधानमंत्री ने जरदारी के समक्ष आतंकवाद को प्रमुखता से उठाया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में चल रहे 26/11 केस में कड़े कदम उठाकर दोनों देशों में भरोसा बढ़ाया जा सकता है।

मनमोहन ने कहा कि हम पाकिस्तान के साथ मजबूत और भरोसेमंद संबंध चाहते हैं। बैठक में मनमोहन-जरदारी के अलावा विदेश मंत्री एसएम कृष्णा, बिलावल भुट्टो, पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और गृह मंत्री रहमान मलिक भी मौजूद थे।

जरदारी ने मनमोहन सिंह को पाकिस्तान आने का न्योता दिया। इस पर मनमोहन ने उन्हें धन्यवाद देते हुए विचार करने को कहा।

मथाई ने बताया कि प्रधानमंत्री ने कहा कि वह पाकिस्तान के साथ सामान्य संबंध चाहते हैं। सही वक्त आने पर मैं पाकिस्तान यात्रा पर आऊंगा। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के संबंध जटिल हैं। हमें कदम दर कदम आगे बढ़ने की जरूरत है।

जरदारी ने आश्वासन दिया कि मुंबई हमले के प्रभावितों को न्याय दिलाने में पाकिस्तान पूरी मदद करेगा। पाकिस्तानी राष्ट्रपति ने स्वीकारा कि आतंकवाद से शांति और सुरक्षा खतरे में है। आतंकवाद से पाकिस्तान भी प्रभावित है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.