Move to Jagran APP

पेरिस हमला : फरार आतंकी को पुलिस ने रोका, फिर जाने दिया

फ्रांस की राजधानी पेरिस पर किए गए हमलों के जिस फरार संदिग्ध की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तलाश की जा रही है, उसे हमलों के कुछ ही घंटे बाद पुलिस ने फ्रांस-बेल्जियम बॉर्डर पर रोका था। अधिकारियों ने उससे पूछताछ की, लेकिन बाद में उसे जाने दिया गया था।

By Sachin kEdited By: Published: Mon, 16 Nov 2015 11:20 AM (IST)Updated: Mon, 16 Nov 2015 11:28 AM (IST)

पेरिस। फ्रांस की राजधानी पेरिस पर किए गए हमलों के जिस फरार संदिग्ध की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तलाश की जा रही है, उसे हमलों के कुछ ही घंटे बाद पुलिस ने फ्रांस-बेल्जियम बॉर्डर पर रोका था। अधिकारियों ने उससे पूछताछ की, लेकिन बाद में उसे जाने दिया गया था।

loksabha election banner

फ्रांस की पुलिस ने रविवार को 26 वर्षीय सलाह अब्देसलाम के खिलाफ अरेस्ट वॉरंट जारी किया है। माना जा रहा है कि वह उन तीन भाइयों में से है, जिन्होंने फ्रांस में हमले को अंजाम दिया था। सलाह का एक भाई हमले में मारा गया और दूसरे को बेल्जियम से गिरफ्तार कर लिया गया है।

उसने फोक्सवैगन पोलो कार किराए पर ली थी, जो बाटाक्लां कॉन्सर्ट हॉल के बाहर घटना स्थल पर छोड़ी गई थी। वहां ईगल्स ऑफ डेथ मेटल कॉन्सर्ट को सुनने पहुंचे 89 लोगों की मौत हो गई थी। फ्रांस के चार अधिकारियों ने बताया कि पुलिस ने बेल्जियम सीमा के निकट रविवार अल सुबह एक कार को रोका था।

पेरिस से 120 मील की दूरी पर बॉर्डर के पास रोकी गई उस कार में सलाह सहित तीन लोग सवार थे। इस घटना के कुछ घंटों बाद ही सालेह की पहचान उस व्यक्ित के रूप में हुई, जिसने पोलो कार किराऐ पर ली थी। अधिकारियों ने उससे पूछताछ की और उसकी आईडी को भी चेक किया था, लेकिन उसे जाने दिया गया। अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उसकी तलाश की जा रही है।

पुलिस ने बताया कि उसका एक भाई इब्राहिम शुक्रवार को पुलिस मुठभेड़ में मार गिराया गया, जबकि दूसरे भाई को ब्रसेल्स में गिरफ्तार कर लिया गया है। इसके अलावा हमलों से जुड़े सात संदिग्ध लोगों की गिरफ्तारी भी बेल्जियम की राजधानी में की गई है।

फ्रांस की पुलिस ने उसे सबसे खतरनाक आतंकी करार देते हुए लोगों से अपील की है कि यदि वे सालेह की पहचान कर लें, तो खुद उसे पकड़ने की गलती न करें। चुपचाप पुलिस को सूचना दें। पेरिस पर हुए हमलों में कम से कम 158 लोग मारे गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.