वाशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र के संबोधन के दौरान खूब तालियां बजी। इस दौरान कभी एक-दूसरे से होने वाले टकराव पर चुटकी लेने वाले अमेरिकी सांसदों ने पीएम मोदी के भाषण पर खूब ठहाके लगाए। मोदी की स्पीच के दौरान कुछ पल ऐसे भी आए जब पूरा कांग्रेस तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा और सभी सांसदों ने उन्हें स्टैंडिंग ओवेशन भी दिया।

अपने भाषण में उन्होंने जब जब भारत और अमरीका के बीच पुराने समय से चले आ रहे रिश्तों की बात की, अमरीकी संसद सदस्यों ने खड़े होकर तालियां बजाई। बीच बीच में मोदी ने माहौल को हल्का करने के लिए मज़ाक भी किया और पूरा हॉल ठहाकों से गूंज उठा। अपनी स्पीच के दौरान मोदी ने कहा कि मुझे बताया गया है कि अमेरिकी कांग्रेस की कार्य प्रणाली में सदभाव व सौहार्द रहता है और मुझे यह भी बताया गया है कि आपलोग द्विदलीय व्यवस्था के लिए भी मशहूर हैं।

उन्होंने आगे कहा कि मैं बताना चाहूंगा कि आप अकेले नहीं है। समय-समय पर मुझे भी भारतीय संसद में, विशेषकर ऊपरी सदन में ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ता है। सदस्यों की तालियों और ठहाकों के बीच उन्होंने कहा कि आप देख सकते हैं कि हमारे बीच ऐसी कई समानताएं हैं।

दरअसल नरेंद्र मोदी सरकार राज्यसभा में अल्पमत में है ,जहां कई विधयेक लंबित है। दूसरी ओर ओबामा सरकार सीनेट में अल्पमत में हैं और वहां कई महत्वपूर्ण कानून फंसे हुए हैं।

ये भी पढ़ेंः पांच देशों की यात्रा के अंतिम पड़ाव पर मैक्सिको पहुंचे पीएम मोदी

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में मोदी के आते ही अमेरिका सांसदों ने खड़े होकर तालियां बजाईं। लगातार चार मिनट तक ताली बजी। मोदी ने कई सांसदों से हाथ मिलाया।

मोदी की 48 मिनट की स्पीच के दौरान सांसदों ने उन्हें कई बार स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया।

जैसे ही पीएम मोदी ने अपनी स्पीच खत्म की, वहां मौजूद अमेरिकी सांसदों में उनसे हाथ मिलाया और ऑटोग्राफ भी लिया।

ये भी पढ़ेंः पाक पर अमेरिका से 'मोदी' प्रहार, 'हमारे पड़ोस में पल रहा आतंकवाद'

Edited By: anand raj

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट