Move to Jagran APP

भारत-अमेरिका में रक्षा समझौतों से हथियारों की होड़ बढ़ेगी : पाक

भारत और अमेरिका में बढ़ते रक्षा सहयोग से पाकिस्तान की नींद उड़ गई है। जिस देश की वजह से पूरे क्षेत्र की स्थिरता खतरे में है, उसे अब नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच हाल में संपन्न हुए समझौतों से रणनीतिक असंतुलन पैदा होने की चिंता सताने लगी है।

By Sudhir JhaEdited By: Published: Fri, 30 Jan 2015 03:30 PM (IST)Updated: Fri, 30 Jan 2015 03:45 PM (IST)
भारत-अमेरिका में रक्षा समझौतों से हथियारों की होड़ बढ़ेगी : पाक

इस्लामाबाद। भारत और अमेरिका में बढ़ते रक्षा सहयोग से पाकिस्तान की नींद उड़ गई है। जिस देश की वजह से पूरे क्षेत्र की स्थिरता खतरे में है, उसे अब नई दिल्ली और वाशिंगटन के बीच हाल में संपन्न हुए समझौतों से रणनीतिक असंतुलन पैदा होने की चिंता सताने लगी है।

loksabha election banner

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की हालिया भारत यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच रक्षा से लेकर असैन्य परमाणु क्षेत्र में कई बड़े समझौते हुए हैं। बृहस्पतिवार को एक कार्यक्रम में पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सरताज अजीज ने कहा, 'पाकिस्तान इन समझौतों से पैदा हुए असंतुलन और उससे निपटने के तरीकों की पड़ताल कर रहा है। पाकिस्तान की मुख्य चिंता दक्षिण एशिया में रणनीतिक स्थिरता को लेकर है।' उनके मुताबिक अमेरिका और भारत के बीच समझौतों से दक्षिण एशिया में हथियारों की होड़ शुरू हो सकती है।

अजीज ने अमेरिका पर पाकिस्तान की चिंता की अनदेशी करने का भी आरोप लगाया। बकौल अजीज राष्ट्रपति ओबामा के दौरे से पहले अमेरिका से दक्षिण एशिया के स्थायित्व को चोट पहुंचाने वाला कोई भी कदम नहीं उठाने का आग्रह किया गया था।

पढ़ेंः भारत-अमेरिका परमाणु करार से पाकिस्तान चिंतित

पढ़ेंः भारत- अमेरिका के लिए खतरा बने आतंकियों को मारे पाकः केरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.