Move to Jagran APP

भारत की चिंता बढ़ी, पाक ने चीन के साथ किया हथियारों का सबसे बड़ा सौदा

पाकिस्तान जल्द ही चीन से करीब 5 अरब डॉलर में आठ पनडुब्बी खरीदने जा रहा है जिसे चीन की तरफ से अब तक का सबसे बड़ा हथियारों का एक्सपोर्ट माना जा रहा है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Wed, 31 Aug 2016 05:14 PM (IST)Updated: Wed, 31 Aug 2016 05:52 PM (IST)
भारत की चिंता बढ़ी, पाक ने चीन के साथ किया हथियारों का सबसे बड़ा सौदा

इस्लामाबाद, प्रेट्र: चीन पर निर्भरता को और आगे बढ़ाते हुए पाकिस्तान उससे आठ अत्याधुनिक मारक पनडुब्बियां खरीदने जा रहा है। इनकी आपूर्ति 2028 तक होने की संभावना है और सौदा पांच अरब डॉलर का होगा। इसे चीन का सबसे बड़ा हथियार निर्यात सौदा बताया जा रहा है।

loksabha election banner

सरकारी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान के अगली सदी के पनडुब्बी कार्यक्रम के मुखिया ने राष्ट्रीय असेंबली की स्थायी समिति को इस सौदे के बारे में जानकारी दी। अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है कि चीन शिपबिल्डिंग ट्रेडिंग कंपनी पाकिस्तान को किस श्रेणी की पनडुब्बी देगी।

विश्लेषकों का अनुमान है कि ये चीनी सेना में शामिल टाइप 039 और टाइप 041 युआन क्लास परंपरागत मारक पनडुब्बी का हल्का वर्जन होंगी। वैसे इस सौदे की चर्चा अप्रैल में भी पाकिस्तान के नौसेना अधिकारी कर चुके हैं।चार पनडुब्बियां 2023 तक मिलने की संभावना है तथा शेष चार की असेंबलिंग कराची में 2028 तक की जाएगी।

पढ़ें- पाक सेना ने बलूचिस्तान नहीं छोड़ा तो होगा बुरा हाल: बलूच नेता

पाकिस्तानी बेड़े में इस समय आठ पनडुब्बियां हैं जिनमें से दो अगस्ता 70, तीन अगस्ता 90 तथा तीन एमजी 110 मिनिएचर हैं। चीन पाकिस्तान के लिए हथियारों का सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता है। वह उसे युद्धक टैंक, नौसैनिक पोत तथा लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करता है। दोनों देश लड़ाकू विमान जे-17 का संयुक्त रूप से निर्माण करते हैं।

पढ़ें-भारत-यूएस का पाक को दो टूक- आतंक का साथ दिया तो पड़ जाओगे अकेले


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.