Move to Jagran APP

सीरिया ने रासायनिक हथियार बनाने के उपकरण नष्ट किए

सीरिया ने रासायनिक हथियार तैयार करने वाले महत्वपूर्ण उपकरणों को नष्ट कर दिया है। हेग स्थित आर्गेनाइजेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ केमिकल वीपंस (ओपीसीडब्ल्यू) की ओर से कहा गया है कि सीरिया ने युद्ध सामग्री को जहरीली गैस से भरने वाले उपकरणों को भी नष्ट कर दिया है।

By Edited By: Published: Thu, 31 Oct 2013 08:21 PM (IST)Updated: Fri, 01 Nov 2013 12:02 PM (IST)
सीरिया ने रासायनिक हथियार बनाने के उपकरण नष्ट किए

हेग। सीरिया ने रासायनिक हथियार तैयार करने वाले महत्वपूर्ण उपकरणों को नष्ट कर दिया है। हेग स्थित आर्गेनाइजेशन फॉर द प्रोहिबिशन ऑफ केमिकल वीपंस (ओपीसीडब्ल्यू) की ओर से कहा गया है कि सीरिया ने युद्ध सामग्री को जहरीली गैस से भरने वाले उपकरणों को भी नष्ट कर दिया है।

loksabha election banner

पढ़ें: सीरिया के रासायनिक हथियारों को नष्ट करने में लगेगा एक साल

ओपीसीडब्ल्यू ने सीरिया को रासायनिक हथियारों के उत्पादन वाले संयंत्र और उपकरणों को नष्ट करने के लिए 1 नवंबर तक का समय दिया था। इस समयसीमा के समाप्त होने के एक दिन पहले ही ओपीसीडब्ल्यू द्वारा यह घोषणा की गई है। उपकरणों को नष्ट करने का मतलब यह है कि सीरिया अब नए रासायनिक हथियार नहीं बना पाएगा। हालांकि उसे वर्तमान में मौजूद हथियारों को नष्ट करने की प्रक्रिया अभी प्रारंभ करनी है। ऐसा माना जा रहा है कि सीरिया के पास करीब एक हजार मीट्रिक टन रासायनिक हथियार मौजूद हैं, जिनमें जानलेवा सरीन गैस भी शामिल है।

ओपीसीडब्ल्यू ने अपने बयान में कहा है कि उसकी टीम इस बात को लेकर संतुष्ट है कि सीरिया ने रासायनिक हथियारों के उत्पादन में काम आने वाले घोषित उपकरणों को नष्ट कर दिया है। उसके मुताबिक इस समय सीरिया में निरीक्षण की कोई योजना नहीं है। अगले वर्ष जून तक सीरिया के सभी रासायनिक हथियारों को नष्ट किया जाना है। उपकरणों को नष्ट करने के काम का पूरा हो जाना इस दिशा में मील का पत्थर है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.