Move to Jagran APP

अमेरिका में नए भारतीय राजदूत ने कार्यभार संभाला

अमेरिका में नए भारतीय राजदूत अरुण कुमार सिंह ने औपचारिक तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। सिंह के नया राजदूत बनने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूती मिलने की उम्मीद है।

By Sudhir JhaEdited By: Published: Wed, 06 May 2015 06:54 PM (IST)Updated: Wed, 06 May 2015 07:21 PM (IST)
अमेरिका में नए भारतीय राजदूत ने कार्यभार संभाला

वाशिंगटन। अमेरिका में नए भारतीय राजदूत अरुण कुमार सिंह ने औपचारिक तौर पर कार्यभार संभाल लिया है। सिंह के नया राजदूत बनने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूती मिलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

अमेरिका में भारत के 24वें राजदूत सिंह ने चीफ ऑफ प्रोटोकॉल को परिचय पत्र की प्रति सौंपी। बाद में वह अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा को परिचय पत्र सौंपेंगे। इससे पहले वह फ्रांस में भारतीय राजदूत का कार्यभार संभाल रहे थे। 1979 बैच के भारतीय विदेश सेवा से अधिकारी सिंह ने दो साल पहले तक वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास में भी काम कर चुके हैं।

अक्टूबर 2008 से अप्रैल 2013 तक के अपने कार्यकाल में उन्होंने भारत और अमेरिका के संबंधों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाई थी। इस दौरान 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अमेरिका और राष्ट्रपति ओबामा ने 2010 में भारत की यात्रा की थी। वह इजरायल में भी भारतीय राजदूत रह चुके हैं।

पढ़ेंः भारत में भारतीय मूल के अमेरिकी राजदूत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.