Move to Jagran APP

पड़ोस में फास्ट फूड दुकान बढ़ा सकती है आपके बच्चों में मोटापा: शोध

शोध से पता चला कि फास्ट फूड रेस्तरां के पास रहने वाले बच्चों का वजन अधिक बढ़ा था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 11 Sep 2017 03:43 PM (IST)Updated: Mon, 11 Sep 2017 03:44 PM (IST)
पड़ोस में फास्ट फूड दुकान बढ़ा सकती है आपके बच्चों में मोटापा: शोध
पड़ोस में फास्ट फूड दुकान बढ़ा सकती है आपके बच्चों में मोटापा: शोध

लंदन, प्रेट्र। फास्ट फूड कॉर्नर या दुकान के पास रहने वाले बच्चों का वजन इन दुकानों से दूर रहने वाले बच्चों की तुलना में ज्यादा बढ़ता है। ब्रिटेन में एक शोध में यह बात कही गई है। यूनिवर्सिटी ऑफ द वेस्ट ऑफ इंग्लैंड के शोधकर्ताओं ने इस अध्ययन में 1,500 बच्चों के प्राइमरी स्कूल के दौरान पहले और आखिरी साल में वजन की तुलना की। शोध से पता चला कि फास्ट फूड रेस्तरां के पास रहने वाले बच्चों का वजन इन सालों में अधिक बढ़ा था।

loksabha election banner

शोधकर्ता मैथ्यू पीयर्स ने कहा, 'आंकड़ों से पता चलता है कि प्राइमरी स्कूल के पहले और आखिरी साल के बीच मोटापे की श्रेणी में आने वाले बच्चों की संख्या दोगुनी हो जाती है। भविष्य में बच्चों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए इसका कारण जानना जरूरी था। मोटापा बढ़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन हमारे शोध के अनुसार पड़ोस में फास्ट फूड दुकानों का होना भी इन कारणों में से एक है।'

इस शोध को जर्नल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित किया गया है। शोध में यह भी पाया गया कि गरीब इलाकों में फास्ट फूड की दुकानें अधिक हैं, लेकिन इनका बच्चों में बढ़ते मोटापे से कोई संबंध साबित नहीं हो पाया।

यह भी पढ़ें: शोध: इम्यून सिस्टम में गड़बड़ी डिप्रेशन की वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.