Move to Jagran APP

क्षेत्रीय सहयोग में बाधा बन रहा है भारत- पाक विवाद : मुशर्रफ

पाकिस्तान के पूर्व तानाशाह परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के आपसी विवाद के कारण क्षेत्रीय विकास पर असर पड़ रहा है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Mon, 27 Feb 2017 07:55 AM (IST)Updated: Mon, 27 Feb 2017 08:52 AM (IST)
क्षेत्रीय सहयोग में बाधा बन रहा है भारत- पाक विवाद : मुशर्रफ

दुबई (पीटीआई)। पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के आपसी विवाद के 'राजनीतिकरण' की वजह से सार्क अप्रभावी साबित हो रहा है, जबकि इसका मकसद क्षेत्रीय सहयोग को आगे बढ़ाना था।

loksabha election banner

मुशर्रफ ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) का उद्देश्य सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए क्षेत्रीय साधन के रूप में कार्य करना था, लेकिन यह अप्रभावी साबित हो रही है। दक्षिण एशिया के आइजनहावर फैलोज द्वारा आयोजित 'साउथ एशिया राइजिंग' सम्मेलन के दौरान मुशर्रफ ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अलग-अलग देश अपने दम पर प्रदर्शन कर रहे हैं लेकिन जब हम दक्षिण एशिया के सामूहिक प्रदर्शन की बात करते हैं तो दुर्भाग्य से वहाँ कोई सामूहिक सद्भावना या सामूहिक सहयोग नहीं है और इसके पीछे भारत-पाक विवाद बाधा बन जाता है।

मुशर्रफ ने कहा 'मेरे दिमाग में इस बात को लेकर कोई संदेह नही है कि दक्षिण एशिया में सहयोगी सहयोग के लिए अवसर होना लाजिमी है। सामूहिक रूप से हमारे पास बड़ी मात्रा में पशुओं के लिए, मानव उपभोग के लिए, कृषि के लिए और भी बिजली उत्पादन करने के लिए पानी उपलब्ध है। इस क्षेत्र में प्रचुर मात्रा में उपजाऊ भूमि और प्राकृतिक संसाधन उपलब्ध हैं। हमारे पास एक बहुत मजबूत और बहुत बड़ी मानव संसाधन क्षमता है, जो बहुत ही बुद्धिमान भी है, लेकिन हमें एक बेहतर शिक्षा और कौशल विकास की जरूरत है।'

यह सम्मेलन अपने तरह का तीसरा सम्मेलन था, इससे पहले इस तरह के दो सम्मेलनों का आयोजन 2006 और 2012 में श्रीलंका के कोलंबो में किया गया था। 

मुशर्रफ ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच विवाद का मुख्य कारण कश्मीर मुद्दा है औऱ भारत-पाकिस्तान को इस विवाद का हल निकालना चाहिए। मुशर्ऱफ ने कहा क्षेत्रीय विकास के लिए अफगानिस्तान का बाधा बनना भी एक चुनौती है। दुर्भाग्य से क्षेत्र में बढ़ते आतंकवाद के लिए अफगानिस्तान भी पाकिस्तान को जिम्मेदार ठहराता है।

यह भी पढ़ें:  मुशर्रफ बोले- मेरी सरकार के नियंत्रण में थे कश्मीर के आतंकी

यह भी पढ़ें: मुशर्रफ ने की जमात-उद-दावा प्रमुख हाफिज सईद के रिहाई की मांग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.