Move to Jagran APP

मोदी के दौरे से पहले पाक ने कहा जम्मू-कश्मीर विवादित क्षेत्र

नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री के रूप में जम्मू-कश्मीर की पहली यात्रा से पहले पाकिस्तान ने कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताकर फिर से भारत को भड़का दिया है। भारत ने उसके बयान को सिरे से खारिज करते हुए जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया है।

By Edited By: Published: Thu, 03 Jul 2014 10:41 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jul 2014 12:29 AM (IST)
मोदी के दौरे से पहले पाक ने कहा जम्मू-कश्मीर विवादित क्षेत्र

इस्लामाबाद। नरेंद्र मोदी की प्रधानमंत्री के रूप में जम्मू-कश्मीर की पहली यात्रा से पहले पाकिस्तान ने कश्मीर को विवादित क्षेत्र बताकर फिर से भारत को भड़का दिया है। भारत ने उसके बयान को सिरे से खारिज करते हुए जम्मू-कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया है।

loksabha election banner

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता तस्नीम असलम ने अपनी साप्ताहिक ब्रीफिंग में कहा, 'हम भारत में कथित रूप से जम्मू-कश्मीर राज्य का विलय नहीं स्वीकार करते। कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा नहीं है। हमारा मानना है कि जम्मू-कश्मीर एक विवादित क्षेत्र है।' पाकिस्तान की यह टिप्पणी प्रधानमंत्री मोदी के जम्मू और श्रीनगर के शुक्रवार को होने वाले एक दिवसीय दौरे की पूर्व संध्या पर आई है।

मोदी के कश्मीर दौरे से जुड़े एक एक सवाल के जवाब में पाक के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर की अवाम को अभी आत्मनिर्णय के अधिकार का इस्तेमाल करना है जिसके बारे में उन्हें संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के लगभग 20 प्रस्तावों में भरोसा दिया गया है। पाकिस्तान के इस कथन को भारत ने पूरी तरह खारिज कर दिया है। भारत ने जोर देकर कहा है कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है।

अपनी यात्रा के दौरान मोदी सबसे पहले जम्मू पहुंचेंगे। वहां से वह कटरा के लिए रवाना होंगे जहां वह कटरा रेलवे स्टेशन पर उधमपुर तक बनी नई रेल पर पहली ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। वहां से प्रधानमंत्री श्रीनगर पहुंचेंगे जहां वह सैनिक सम्मेलन को संबोधित करेंगे।

साप्ताहिक प्रेस ब्रीफिंग के दौरान असलम ने आरोप लगाया कि भारत सजा पूरी कर चुके पाकिस्तानी कैदियों को रिहा नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा कि दुर्भाग्य से हमारे कुछ नागरिक जो भारत में अपनी शुरुआती सजा पूरी कर चुके हैं अब भी जेल में हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने जो सूची मुहैया कराई है उसके अनुसार, पाकिस्तान के 264 आम नागरिक और 116 मछुआरे भारतीय जेलों में हैं। भारत द्वारा हाल में नौ कैदियों को छोड़ने की सूचना के बारे में उन्होंने कहा कि वह आश्वस्त नहीं हैं कि उनके नाम भारत द्वारा मुहैया कराई गई सूची में शामिल है या नहीं।

पढ़े: मोदी की यात्रा से पहले पुंछ में 3 घुसपैठिए ढेर

भारत-पाक ने फिर शुरू की पर्दे के पीछे बातचीत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.