Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान के चल रहे हैं बुरे दिन, अमेरिकी रिपोर्ट में और खराब की स्थिति

रिपोर्ट सामने आने के बाद पेंटागन के चीफ जिम मैटिस ने माना है कि पाकिस्‍तान ने आतंकियों के खिलाफ छेड़े गए अभियान और हक्‍कानी नेटवर्क को खत्‍म करने के लिए कुछ नहीं किया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 22 Jul 2017 12:54 PM (IST)Updated: Sun, 23 Jul 2017 11:12 AM (IST)
पाकिस्‍तान के चल रहे हैं बुरे दिन, अमेरिकी रिपोर्ट में और खराब की स्थिति
पाकिस्‍तान के चल रहे हैं बुरे दिन, अमेरिकी रिपोर्ट में और खराब की स्थिति

नई दिल्‍ली (स्‍पेशल डेस्‍क)। पाकिस्‍तान के इन दिनों काफी बुरे दिन चल रहे हैं। ऐसा इसलिए, क्‍योंकि कभी उसका खास सहयोगी रहा अमेरिका उससे अब धीरे-धीरे दूर होता जा रहा है। इतना ही नहीं अमेरिका की ताजा रिपोर्ट से पाकिस्‍तान की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। इस ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान ने अपने यहां पर मौजूदा आतंकियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की है। इस रिपोर्ट में अमेरिका को इसके लिए चेताया भी गया है। इसके बाद पेंटागन ने पाकिस्‍तान को मिलने वाले 50 मिलियन डॉलर के फंड पर भी तत्‍काल प्रभाव से रोक लगा दी है। माना यह जा रहा है कि इस रिपोर्ट के मद्देनजर ही यह फैसला लिया गया है।

loksabha election banner

पाकिस्‍तान से निराश पेंटागन

रिपोर्ट सामने आने के बाद पेंटागन के चीफ जिम मैटिस ने माना है कि पाकिस्‍तान ने आतंकियों के खिलाफ छेड़े गए अभियान और हक्‍कानी नेटवर्क को खत्‍म करने के लिए कुछ नहीं किया है। जबकि इसके नाम पर उसको हर वर्ष करोड़ो डॉलर की रकम दी जाती रही है। मैटिस ने साफतौर पर कहा है कि वह पाकिस्‍तान से पूरी तरह से निराश हैं, लिहाजा वह इस रकम को देने की इजाजत नहीं दे सकते।

तत्काल लगाई रोक

गौरतलब है कि अमेरिका ने पाकिस्‍तान में मौजूद हक्‍कानी नेटवर्क को खत्‍म करने के नाम पर 900 मिलियन डॉलर की राशि देने की बात कही थी। इसमें से पाकिस्‍तान को करीब 550 मिलियन डॉलर दिए भी जा चुके हैं। इसके अलावा बची हुई रकम में 50 मिलियन डॉलर पर तत्‍काल रोक लगा दी गई है, जबकि 300 मिलियन डॉलर की रकम पर बाद में फैसला लिया जाना है। यह फैसला भी पाकिस्‍तान की आतंकियों के खिलाफ होने वाली कार्रवाई को देखते हुए लिया जाएगा।

अमेरिका का अहम साथ है पाक

'कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्‍म 2016' के नाम से आई इस रिपोर्ट में पाकिस्‍तान के खिलाफ सख्‍त टिप्‍पणी करते हुए कहा गया है कि आतंकियों के खिलाफ छेड़े अभियान में पाकिस्‍तान, अमेरिका का अहम साथी है, इसके बाद भी वह आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह बना हुआ है। इस रिपोर्ट को अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने संसद में रखा है।

यह भी पढ़ें: चीन हो या पाक, इन तीन हथियारों से बचना किसी के बस की बात नहीं

आतंकी जुटा रहे हैं फंड

इस रिपोर्ट में पिछले कुछ समय में पाकिस्‍तान द्वारा उठाए गए कदमों पर भी नाखुशी का इजहार किया है। इस रिपोर्ट में केवल पाकिस्‍तान के अंदर मौजूद आतंकियों की ही बात नहीं की गई है, बल्कि पाकिस्‍तान में मनी लॉड्रिंग की बात भी कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्‍तान में कॉम्बेटिंग फाइनेंसिंग ऑफ टेररिज्‍म लॉ होने के बाद भी आतंकी न सिर्फ यहां के संसाधनों का इस्‍तेमाल कर रहे हैं, बल्कि विभिन्‍न स्रोतों से फंड की भी उगाही कर रहे हैं।

पाकिस्‍तान ने इसको रोकने के लिए कुछ नहीं किया बल्कि इनकी रिपोर्टिंग करने से मीडिया पर रोक लगा रखी है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्‍तान में वर्ष 2015-2016 के दौरान कुछ आतं‍की समूहों के खातों को सीज जरूर किया था।

यह भी पढ़ें: अमेरिका को अब उसी की भाषा में जवाब देगा भारत, हो रही तैयारी

यह भी पढ़ें: भविष्‍य में जमीन से 400 किमी. ऊपर होंगी लड़ाई और निशाने पर होंगे ये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.