Move to Jagran APP

पीएम मोदी के इजरायल दौरे की वो बातें जिनसे रिश्तों को मिलेगी गर्मजोशी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत भाषण में नेतन्याहू ने कहा कि भारत और इजरायल के संबंध में आसमान भी सीमा नहीं है

By Rajesh KumarEdited By: Published: Thu, 06 Jul 2017 08:24 PM (IST)Updated: Thu, 06 Jul 2017 08:45 PM (IST)
पीएम मोदी के इजरायल दौरे की वो बातें जिनसे रिश्तों को मिलेगी गर्मजोशी

तेलअवीव, [स्पेशल डेस्क]। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपना तीन दिवसीय ऐतिहासिक दौरा पूरा कर इजरायल से जी-20 के लिए निकल चुके हैं। इस दौरे में पीएम मोदी ने इजरायल के अपने समकक्षीय बेंजामिन नेतन्याहू और अन्य शीर्ष स्तरीय लोगों से मुलाकात की। इसके साथ ही, प्रधानमंत्री मुंबई में आतंकी हमले में बचे मोशे होल्त्जबर्ग से भी मिले। पीएम मोदी के इजरायल के दौरे की यह है कुछ प्रमुख बातें-

loksabha election banner

1- भारत और इजरायल का रिश्ता स्वर्ग में बना

प्रधानमंत्री नेतन्याहू जब प्रधानमत्री का गर्मजोशी से स्वागत कर रहे थे उस वक़्त उन्होंने कहा कि भारत और इजरायल का यह रिश्ता स्वर्ग में बना और इसे धरती पर साकार किया जा रहा है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि नेतन्याहू ने इस तरह का मुहावरा पहली बार इजरायल का किसी अन्य देश के साथ संबंध के लिए इस्तेमाल किया हो। इससे पहले वह मार्च 2015 में इजरायल और चीन के संबंध को ठीक वैसा ही बताया था।

2- आई फॉर इंडिया, आई फॉर इजरायल और आई विद आई यानि भारत के साथ इजरायल

इजरायल के प्रधानमंत्री ने अपने गर्मजोशी भरे भाषण में जो सफलता का मंत्र दिया वह है- आई2 टी2. इसका मतलब उन्होंने इस तरह बताया कि इंडिया टैलेंट टाइम्स इजरायली टेक्नॉलोजी। यह आनेवाले कल के इजरायल-इंडिया संबंध को बराबर करता है। उसके बाद पीएम मोदी इजरायल के राष्ट्रपति रूवेन रिवलिन से मिले। उन्होंने वहां पर अपनी वहीं बातें दोहराई कि आई फॉर आई का मतलब है इंडिया के लिए इजरायल और इजरायल के लिए इंडिया। उन्होंने कहा कि भारतीय ऐसा महसूस करते हैं कि इजरायल भारत का सच्चा दोस्त है।

3- मेक विद इंडिया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत भाषण में नेतन्याहू ने कहा कि भारत और इजरायल के संबंध में आसमान भी सीमा नहीं है क्योंकि दोनों देश अंतरिक्ष के क्षेत्र मे अच्छा काम कर नई ऊंचाई हासिल कर रहे हैं। इस यात्रा पर उन्होंने कहा कि आपके इंडिया के कार्यक्रम से हमारी मेक विद इंडिया की पॉलिसी बन रही है।

4- आप कभी भी भारत आओ, हम आपके परिवार को लंबे समय का वीज़ा देंगे

इजरायल यात्रा के दूसरे दिन पीएम मोदी ग्यारह वर्षीय उस बच्चे मोशे होल्त्जबर्ग से मिले जिनके माता-पिता मुंबई आतंकी हमले में मारे गए और मोशे अपनी नानी की मदद से बच गए थे। और अब वे इजरायल में अपने नाना-नानी के साथ रहते हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने मोशे के कभी भी पूरे परिवार के साथ लंबे समय पर भारत आने के वीज़ा का ऑफर किया।

5- इजरायल में रह रहे भारतीयों के लिए ओसीआई कार्ड्स, तेलअवीव तक सीधी फ्लाइट्स

प्रधानमंत्री मोदी ने इजरायल में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए उनसे ओसीआई कार्ड्स (ओवरसीज सिटिजन्स ऑफ इंडिया कार्ड्स) देने का वादा किया। इस कार्ड के जरिए इजरायल में रह रहे भारतीय समुदाय के वो लोग इजरायल में मिलिट्री सर्विस में थे उन्हें भारत में नौकरी की दिक्कत ना हो इसके लिए वह कार्ड काफी उपयोगी साबित होगा। उन्होंने दिल्ली और मुंबई से तेलअवीव तक सीधी फ्लाइट का भी वादा किया।

यह भी पढ़ें: चीन ने क्यों कहा- अब खेलेंगे सिक्किम कार्ड, नहीं होगी मोदी-चिनफिंग मुलाकात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.