Move to Jagran APP

ISIS ने ली रुसी विमान हादसे की जिम्मेदारी, मारे गए सभी 224 सवारी

रूस का जो 224 यात्री विमान मिस्त्र के पेनिनसुला में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है उसको मार गिराने की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आइएसआइएस ने ली है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक रूसी विमान को मारने का दावा आइएस ने किया है।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2015 12:58 PM (IST)Updated: Sat, 31 Oct 2015 09:53 PM (IST)
ISIS ने ली रुसी विमान हादसे की जिम्मेदारी, मारे गए सभी 224 सवारी

कायरो। रूस का जो 224 यात्री विमान मिस्त्र के पेनिनसुला में दुर्घटनाग्रस्त हुआ है उसको मार गिराने की जिम्मेदारी आतंकी संगठन आइएसआइएस ने ली है। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक रूसी विमान को मारने का दावा आइएस ने किया है।

loksabha election banner

पेनिनसुला के ऊपर दुर्घटनाग्रस्त हुए रूसी यात्री विमान के अंदर सवार सभी 224 यात्री मारे गए हैं। इस बात की पुष्टि स्वास्थ्य और सुरक्षा विभाग के सूत्रों ने की है। बचाव-दलों के अनुसार, मिस्त्र में रूसी विमान के दुर्घटना-स्थल पर क़रीब 100 लोगों के शव अभी तक निकाले जा चुके हैं। समाचार एजेंसी फ्रांस-प्रेस को बचाव-दलों के एक प्रवक्ता ने बताया है- "विमान के दो टुकड़े हो गए थे। हमने कम से कम 100 शव निकाल लिए हैं। कुछ शव विमान के मलबे के नीचे दबे हुए हैं।" विमान के ब्लैक बॉक्स की तलाश अब भी जारी है। रूस के राष्ट्रपति पुसिन ने हादसे में मारे गए लोगों के शोक में एक नवंबर को शोक दिवस घोषित किया है। इससे पहले, एक बचावकर्ता ने रायटर को बताया था कि विमान के मलबे के नीचे से कुछ यात्रियों की आवाज़ें सुनी जा सकती थीं।

विमान में 214 यात्री सवार थे जबकि 3 सवारी यूक्रेन के थे। इनमें से 138 महिला सवारी, 62 पुरुष यात्री और 17 बच्चे शामिल हैं। विमान के मलबे का पता लगने के बाद करीब 20 एयर एंबुलेंस हादसे वाली जगह की तरफ रवाना कर दिए गए थे। यह विमान कोगलीमाविया कंपनी के नाम रजिस्टर्ड था। एयरबस A 321 की फ्लाइट संख्या KGL-9268 मिस्र के शर्म अल शेख से रूस के सेंट पीट्सबर्ग जा रही थी।

ये भी पढ़ेंः मिस्त्र के चुनाव में हिलेरी चाहती थीं भारत की मदद

विमान के उड़ान भरने के कुछ देर बाद ही एयर ट्रेफिक कंट्रोल से इसका संपर्क टूट गया। इस विमान ने लाल सागर के शर्म अल शेख से उड़ान भरी थी। इस विमान में ज्यादातर रूसी यात्री सवार थे। इस विमान के राडार से लापता होने के तुरंत बाद एटीसी पर अफरातफरी का माहौल पैदा हो गया था। यह विमान सेंट पीटसबर्ग की उड़ान पर था।

रशियन एविएशन ऑथरिटी के मुताबिक इस विमान ने अल शेख हवाई अड्डे से सुबह करीब 6:30 बजे उड़ान भरी थी। इस विमान को सेंट पीट्सबर्ग हवाई अड्डे पर करीब दोपहर 12:10 बजे उतरना था। उड़ान भरने के करीब 23 बाद इसविमान को तुर्की के एयर ट्रेफिक कंट्रोलर से संपर्क साधना था जो की नहीं हुआ। यह विमान इससे पहले ही मिस्र एटीसी राडार से गायब हो गया। पुलकोवो एयरपोर्ट पर इससे जुड़ी जानकारी देने के लिए एक केंद्र स्थापित किया गया है।

मिस्र के एयर ट्रेफिक कंट्रोल राडार से इसके अचानक गायब हो जाने के बाद आशंक जताई जा रही थी कि यह विमान कहीं दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। मिस्र के पीएम शेरिफ इस्माइल ने इस बात की जानकारी देते हुए इस दुर्घटना में मारे गए सभी यात्रियों के प्रति अपनी संवेदना भी व्यक्त की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.