Move to Jagran APP

मोसुल में घिरते जा रहे ISIS ने किरकुक शहर पर किया हमला

किरकुक में शुक्रवार को आतंकियों ने एक बिजली संयंत्र समेत पुलिस की कई इमारतों को निशाना बनाया।

By Atul GuptaEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 08:16 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 04:15 AM (IST)

बगदाद, रायटर/एएफपी। इराक में अपने अंतिम गढ़ मोसुल में चौतरफा घिर चुका आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) बौखला गया है। उसने जवाब में मोसुल से 175 किलोमीटर दूर कुर्दो के नियंत्रण वाले किरकुक शहर को निशाना बनाया है। इस बीच मोसुल को आइएस से मुक्त कराने के लिए छिड़ा निर्णायक सैन्य कार्रवाई जारी है। अमेरिकी बलों के सहयोग से शहर के करीब के आठ और गांव मुक्त करा लिए गए हैं।

loksabha election banner

किरकुक में शुक्रवार को आतंकियों ने एक बिजली संयंत्र समेत पुलिस की कई इमारतों को निशाना बनाया। ईरान निर्मित बिजली संयंत्र में किए गए इस आत्मघाती हमले में 16 लोग मारे गए। मरने वालों में 12 ईरानी अधिकारी और चार तकनीकी विशेषज्ञ बताए गए हैं। आतंकियों ने शहर और बिजली संयंत्र के बीच की सड़क पर भी कब्जा कर लिया है।

550 परिवारों को बनाया ढाल

जिनेवा में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि आइएस ने मानव ढाल बनाने के लिए करीब 550 परिवारों को मोसुल में अपने ठिकानों पर पहुंचा दिया है।

जंग के चलते पलायन

शरणार्थियों के लिए काम करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने कहा कि मोसुल को छुड़ाने के लिए छिड़ी जंग के चलते अब तक 5,640 लोगों ने पलायन किया है।

भेजी गई राहत सामग्री

तुर्की रेड क्रीसेंट ने कहा कि वह दस हजार विस्थापितों के लिए सहायता सामग्री ट्रकों से उत्तरी इराक भेज रहा है। इसमें खाद्य पदार्थ और जरूरी सामग्री है।

अमेरिकी सैनिक की मौत

मोसुल के पास धमाके में घायल हुए एक अमेरिकी सैनिक की गुरुवार को मौत हो गई। इराक में करीब पांच हजार अमेरिकी सैनिक हैं। इसमें से 100 इराकी सेना और कुर्द बलों के साथ मोसुल की ओर बढ़ रहे हैं।

पढ़ें- मोसुल में आइएस को चारों ओर से घेर रही इराकी सेना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.